Desi Jugaad: केमिकल नहीं, कच्चे केलों को नैचुरल तरीके से पकाया; दादी की ट्रिक देख हो जाएंगे खुश
Advertisement
trendingNow12247344

Desi Jugaad: केमिकल नहीं, कच्चे केलों को नैचुरल तरीके से पकाया; दादी की ट्रिक देख हो जाएंगे खुश

Ripen Banana Viral Video: सोशल मीडिया पर जब लगता है कि अब कुछ नया नहीं देखने को मिलेगा, तब ही कोई न कोई चीज वायरल हो जाती है. इस बार भी एक वीडियो ने लोगों को दो धारणाओं में बांट दिया है.

 

Desi Jugaad: केमिकल नहीं, कच्चे केलों को नैचुरल तरीके से पकाया; दादी की ट्रिक देख हो जाएंगे खुश

How To Ripen Banana: सोशल मीडिया पर जब लगता है कि अब कुछ नया नहीं देखने को मिलेगा, तब ही कोई न कोई चीज वायरल हो जाती है. इस बार भी एक वीडियो ने लोगों को दो कॉन्सेप्ट में बांट दिया है. केला एक पौष्टिक फल है, लेकिन ये हमेशा जल्दी पक नहीं पाता. बाजार में तो हमेशा पके केले ही मिलते हैं. ऐसे में ये शंका होना लाजमी है कि कहीं केलों में केमिकल तो नहीं मिलाए जाते. हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो में एक बुजुर्ग महिला ने बताया है कि सिर्फ दो दिन में कच्चे केले को बिल्कुल पकाया जा सकता है, वो भी बिल्कुल नैचुरल तरीके से.

यह भी पढ़ें: वेस्ट दिल्ली के आजकल के लड़के: विराट-इशांत की ग्राउंड पर मस्ती देख लोगों ने दिए मजेदार रिएक्शन

कच्चे केले को नैचुरल तरीके से पकाया

इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में बताया गया कि केलों को बिना किसी केमिकल के भी अच्छी तरह पकाया जा सकता है. पेड़ पर केलों को पकने में समय लगता है. जब केले का पौधा निकलता है, तब से उसे पूरी तरह पकने और तोड़ने में 100-120 दिन लगते हैं. वहीं, पके केलों को ज्यादा समय तक रखा नहीं जा सकता. दूसरी तरफ, कच्चे केले को हफ्तों तक रखा जा सकता है.

देखें वीडियो-

 

दादी का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

वायरल वीडियो में दिखाई देने वाली बुजुर्ग दक्षिण भारतीय महिला बताती हैं कि सबसे पहले उन्होंने कच्चे केलों को गाड़ने के लिए जमीन में एक गड्ढा खोदा. फिर उसमें केले रख दिए. इसके बाद गड्ढे के चारों ओर सूखे केले के पत्ते बिछाए गए. फिर धुआं बनाने के लिए कुछ कोयले रखे गए और गड्ढे के बचे हुए हिस्से को ऊपर तक अच्छे से ढक दिया गया. ऊपर मिट्टी डालकर इसे दो दिनों के लिए छोड़ दिया गया.

इस प्रक्रिया के बाद निकाले गए केले पूरी तरह से पके होते हैं और इन्हें हम आम तौर पर पके केलों की तरह खा या इस्तेमाल कर सकते हैं. वीडियो में बुजुर्ग महिला इन्हीं केलों को खाती हुई भी दिखाई दे रही हैं. हो सकता है भविष्य में केलों को पकाने के लिए इस तरीके का व्यावसायिक रूप से भी इस्तेमाल किया जाए.

Trending news