Mutual Fund: 2023 में म्यूचुअल फंड में करनी है इंवेस्टमेंट की शुरुआत? इन बातों को बगैर जाने मत लगाना पैसा
Advertisement
trendingNow11731537

Mutual Fund: 2023 में म्यूचुअल फंड में करनी है इंवेस्टमेंट की शुरुआत? इन बातों को बगैर जाने मत लगाना पैसा

Best Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त ध्यान रखें कि बाजार में कई सारे फंड उपलब्ध हैं. ऐसे में आंख बंद करके किसी भी फंड में इंवेस्टमेंट न करें. हमेशा म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने से पहले उस फंड की स्टडी जरूर करें. देखें कि पहले इस फंड ने कितना रिटर्न दिया है. फिर ही फंड का चुनाव करें.

Mutual Fund: 2023 में म्यूचुअल फंड में करनी है इंवेस्टमेंट की शुरुआत? इन बातों को बगैर जाने मत लगाना पैसा

Investment Idea: इंवेस्टमेंट के लिए लोग म्यूचुअल फंड को भी काफी तवज्जो देते हैं. म्यूचुअल फंड के जरिए लोग अलग-अलग फंड और अमाउंट के हिसाब से इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं अगर आप इस साल 2023 में म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने वाले हैं तो कई अहम बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. अगर इन बातों को नजरअंदाज किया जाता है तो काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

फंड की स्टडी करें
म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त ध्यान रखें कि बाजार में कई सारे फंड उपलब्ध हैं. ऐसे में आंख बंद करके किसी भी फंड में इंवेस्टमेंट न करें. हमेशा म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने से पहले उस फंड की स्टडी जरूर करें. देखें कि पहले इस फंड ने कितना रिटर्न दिया है. फिर ही फंड का चुनाव करें. साथ ही ये भी देखें कि फंड में इक्विटी कितनी है और दूसरे इंस्ट्रूमेंट्स कितने हैं.

रिस्क देखें
कोई फंड कितना रिस्की है, इसका आंकलन भी करना चाहिए. म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करना हमेशा बाजार जोखिमों के अधीन रहता है. ऐसे में यहां नुकसान की संभावना भी बनी रहती है. ऐसे में म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करते वक्त फंड कितना रिस्की है, इसका भी ध्यान रखें. रिस्क को इग्नोर कर म्यूचुअल फंड में निवेश करने से भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

पर्सनल टारगेट का ध्यान रखें
आप म्यूचुअल फंड में क्यों इंवेस्टमेंट कर रहे हैं, इसके पीछे क्या कारण है, इसका भी काफी ध्यान रखें. किस म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने पर आपके टारगेट पूरे हो सकते हैं, इसका आंकलन करने के बाद ही म्यूचुअल फंड में पैसा लगाएं.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news