CBI Recruitment: 12वीं पास भी बन सकते हैं CBI का हिस्सा, आई बंपर भर्ती! लेकिन जान लीजिए शर्तें
Advertisement
trendingNow11729616

CBI Recruitment: 12वीं पास भी बन सकते हैं CBI का हिस्सा, आई बंपर भर्ती! लेकिन जान लीजिए शर्तें

CBI Recruitment Process: 11वीं और 12वीं के कई छात्र अक्सर CBI का हिस्सा बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें इसका तरीका नहीं पता होता है. आपको बता दें एजेंसी आपको 12वीं के बाद भी अपना हिस्सा बना सकती है. हालांकि इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना पड़ेगा.

फाइल फोटो

CBI Recruitment for 12th Pass: देश की सेवा करना कई युवाओं का सपना होता है. इसके लिए कुछ लोग सेना का हिस्सा बनते हैं, कुछ सीबीआई जैसी एजेंसी में जाना चाहते हैं लेकिन सीबीआई में जाने का तरीका सभी अभ्यर्थियों को पता नहीं होता है. यहां आपको 12वीं के बाद भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation, CBI) को ज्वाइन करने का तरीका बताया जा रहा है. सीबीआई का हिस्सा बनने से पहले जान लीजिए, CBI करती क्या है? भारत सरकार के आदेश पर यह एजेंसी भ्रष्टाचार और घोटालों से जुड़े मामलों पर काम करती है. इसके अलावा देश के इंटरनल सिक्योरिटी पर भी सीबीआई की पैनी नजर रहती है. इसकी स्थापना साल 1963 में हुई थी.

कैसे मिलेगी नौकरी?

सीबीआई में ग्रेजुएशन के बाद ही अक्सर नौकरी मिलती है लेकिन कई पदों पर 12वीं पास छात्रों के लिए भी यहां नौकरियां आती रहती हैं. इसके तहत आप अप्लाई करके सरकारी नौकरी पा सकते हैं. अगर आपने 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर ली है तो आप सीबीआई (CBI) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा परीक्षा कराई जाती है. संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (CHSL) परीक्षा में सम्मिलित होकर आप भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में सीधी ज्वाइनिंग ले सकते हैं. SSC CHSL परीक्षा पास करने के बाद सीबीआई (CBI) में लोवर डिविजन क्लर्क (LDC) और जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA) के पद पर काम करने का मौका मिलता है. इसके लिए 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं.

36 पदों पर आई सीबीआई में भर्ती

इन पदों को भरने के लिए साल 2023 में SSC CHSL के जरिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. इसके लिए आपको दो परीक्षा टीयर 1 और टीयर 2 देनी होगी. आज (8 जून 2023) इसके लिए आखिरी तारीख तय की गई है. एसएससी की आधिकारीक वेबसाइट (ssc.nic.in) पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. इस साल परीक्षा के बाद 4522 पदों के भरा जाएगा. इसमें सीबीआई के LDC और JSA को मिलाकर कुल 36 पद शामिल किए गए हैं. इसके लिए आपसे कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा.

Trending news