Advertisement
trendingPhotos2244410
photoDetails1hindi

गर्मियों में पसीने की वजह होती है खुजली, रैशेज, इन घरेलू टिप्स से मिल सकता है आराम

गर्मी आते ही लोगों को स्किन से जुड़ी कई तरह-तरह की परेशानियां होने लगती है. घमौरियों, रेड रैशेज, खुजली, फोड़े-फुंसियों से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. शरीर की देखभाल के कारण भी स्किन पर ये सारी समस्या होने लगती है. ऐसे में प्रॉपर हाइजीन का ख्याल ना रखें, तो और भी कई दिक्कतें आती है.

नारियल तेल

1/5
 नारियल तेल

 गर्मी में लोगों को काफी ज्यादा अपना ध्यान रखना चाहिए. लापरवाही करने से स्किन से जुड़ी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. कई लोगों को पसीने की वजह से रेड रैशेज, खुजली, फोड़े-फुंसियों जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. आपको बताते हैं कैसे आप इसका सामना कर सकते हैं. इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए आपको नारियल तेल से मसाज करनी चाहिए.

 

एलोवेरा

2/5
एलोवेरा

एलोवेरा काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ये स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी मददगार होता है. त्वचा और बालों को हेल्दी रखता है. आप चाहे तो रोजाना रात के समय चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं.  त्वचा को मॉइस्चराइज करने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे को हर समस्या से दूर रखता है.

एप्पल साइडर वेनेगर

3/5
एप्पल साइडर वेनेगर

 एप्पल साइडर वेनेगर भी खुजली, रैशेज को स्किन से कोसों दूर रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.  इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल जैसे तत्व शामिल होते हैं. इससे आपको  स्किन इंफेक्शन का भी खतरा काफी ज्यादा कम होता है.  गर्मी में पसीने के कारण होने वाली खुजली, फोड़े-फुंसियों को चुटकियों में ठीक करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

तुलसी की पत्तियां

4/5
तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां बेहद ही गुणकारी मानी जाती है. स्किन से जुड़ी या सेहत से जुड़ी किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए ये आपकी काफी ज्यादा मदद करती है. . इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज आपकी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं.

नीम

5/5
नीम

नीम के पानी से भी आप नहा सकते हैं. नीम का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी लोग करते हैं. ये बेहद ही गुणकारी माना जाता है.स्किन से जुड़ी सभी समस्या का निजात पाने के लिए आपको इसके पानी से रोजाना नहाना चाहिए.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़