Sleeping Early: रात को जल्दी क्यों सोना चाहिए? जानिए सेहत के लिहाज से इसकी अहमियत
Advertisement
trendingNow12244664

Sleeping Early: रात को जल्दी क्यों सोना चाहिए? जानिए सेहत के लिहाज से इसकी अहमियत

Raat Ko Jaldi Sone Ke Fayde: अंग्रेजी में हमने एक कहावत सुनी थी, "अर्ली टू बेड, एंड अर्ली टू राइज, मेक्स ए मैन हेल्दी, वेल्दी एंड वाइज". आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है, आइए समझने की कोशिश करते हैं.

Sleeping Early: रात को जल्दी क्यों सोना चाहिए? जानिए सेहत के लिहाज से इसकी अहमियत

Benefit of Sleeping Early: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी नींद का ख्याल नहीं रख पाते. हमें इतनी फुर्सत नहीं मिलती कि 7 से 8 घंटे सोने का मौका मिले. शहरों में देर रात सोने का चलन है, लेकिन ये आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं है. आपको जल्दी बेड पर जाना और सुबह जल्दी उठना चाहिए. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि रात को जल्दी सोने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

रात को जल्दी सोने के फायदे

1. ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छा 

पर्याप्त नींद ब्रेन फंक्शन के लिए जरूरी है, जिसमें याददाश्त, एकाग्रता और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल शामिल हैं। जल्दी सोने जाने से आपका दिमाग मेमोरी को मजबूत बनाने और न्यूरल जेनरेशन जैसी आवश्यक प्रक्रियाओं को अधिक प्रभावी ढंग से करने में मदद करत है. रिसर्च बताते हैं कि जो लोग लगातार जल्दी सोते हैं, उनकी मानसिक कार्यक्षमता उन लोगों की तुलना में बेहतर होती है जो देर से सोते हैं. रात में अपने दिमाग को आराम करने और रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त समय देकर, आप मानसिक रूप से चुस्त और दिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होकर जाग सकते हैं.

2. मूड बेहतर होता है

नींद की कमी का मूड रेगुलेशन और इमोशनल हेल्थ पर गहरा प्रभाव पड़ता है. जल्दी सोने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको पर्याप्त मात्रा में आरामदायक नींद मिले, जो मनोदशा को स्थिर करने और चिड़चिड़ापन और तनाव को कम करने में अहम भूमिका निभाती है. जब आप लगातार जल्दी सोने को प्राथमिकता देते हैं, तो आप तरोताजा और पॉजिटिव मूड के साथ जागने की अधिक संभावना रखते हैं, जो आने वाले दिन के लिए एक पॉजिटिव टोन को सेट करता है. इसके अलावा, पर्याप्त नींद सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे मूड रेगुलेशन के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे भावनात्मक लचीलापन और ओवरऑल मेंटल हेल्थ में सुधार होता है.

3. बेहतर फिजिकल हेल्थ

जल्दी सोने के फायदे मानसिक सेहत से आगे बढ़कर शारीरिक स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाते हैं. रिसर्च से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से जल्दी सोते हैं, उनमें मोटापा, दिल की बीमारी और मेटाबॉलिज्म संबंधी रोगों का खतरा कम होता है. लेप्टिन और ग्रेलिन जैसे हार्मोन जो भूख और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करते हैं, उन्हें कंट्रोल करने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. जल्दी सोने को प्राथमिकता देकर, आप स्वस्थ वजन बनाए रखने और खराब नींद की आदतों से जुड़ी क्रोनिक हेल्थ कंडीशन के विकास के जोखिम को कम करने की अधिक संभावना रखते हैं.

4. प्रोडक्टिविटी बढ़ती है

अगर आप रात को वक्त पर सो जाएंगे और 7 से 8 घंटे की सुकूनभरी नींद लेंगे तो इससे आपके मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलेगी. आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे, जिससे पढ़ाई और दफ्तर के काम में प्रोडक्टिविटी बढ़ जाएगे, जो आपके करियर और फ्यूचर के लिए अच्छा होगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

TAGS

Trending news