Weather Update Today: दिल्ली में तापमान 37 तो राजस्थान में 40 डिग्री के पार, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow12195708

Weather Update Today: दिल्ली में तापमान 37 तो राजस्थान में 40 डिग्री के पार, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam: बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने लोगों को सिर ढंके बिना बाहर न निकलने की सलाह दी है. इसके साथ ही लोगों को लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए.

Weather Update Today: दिल्ली में तापमान 37 तो राजस्थान में 40 डिग्री के पार, जानें अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

Weather Update 9th April 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है. आने वाले 2 दिन में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है और लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है. दिल्ली-एनसीआर में तापमान औसत से 2 डिग्री अधिक पहुंच गया है तो राजस्थान में आगामी 48 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. बढ़ते हुए तापमान को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने लोगों को सिर ढंके बिना बाहर न निकलने की सलाह दी है. इसके साथ ही लोगों को लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए.

Delhi Weather Today: दिल्ली में तापमान 37 डिग्री के पार

दिल्ली में सोमवार का दिन गर्म रहा और अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में आर्द्रता का स्तर 21 प्रतिशत से 68 प्रतिशत के बीच रहा. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. मौसम कार्यालय ने दिल्ली में मंगलवार (9 अप्रैल) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

Rajasthan Weather: राजस्थान में तापमान 40 डिग्री के पार

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. आगामी 48 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान के 42-43 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3-4 डिग्री ऊपर) पर पहुंचने की संभावना है, जबकि शेष भागों में इसके 39-41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

राजस्थान में गर्मी के जोर पकड़ने के बीच मंगलवार (9 अप्रैल) से एक बार फिर कई इलाकों में बारिश के साथ आंधी के आने का अनुमान है. मंगलवार से पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघ गर्जन और बारिश की संभावना है. कुछ स्थान 11-12 अप्रैल को आंधी-बारिश की चेपेट में आ सकते हैं. 13 अप्रैल से राज्य में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है.

UP Weather Today: यूपी वालों को मिल सकती है गर्मी से राहत

उत्तर प्रदेश में आने वाले 3-4 दिन में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. यूपी के कई जिलों में गर्मी ने लोगों का हाल बेहार कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार (9 अप्रैल) को पश्चिमी यूपी मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि जबकि पूर्वी यूपी में हल्की बारिश हो सकती है.

Karnataka Weather Today: बढ़ते तापमान से तप रहा कर्नाटक

उत्तर भारत ही नहीं, दक्षिण भारत के राज्यों में भी तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कर्नाटक में तापमान बढ़ रहा है तो वहीं बेंगलुरु के निवासियों को गर्मी से राहत मिलने की संभावनाएं नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले एक सप्ताह तक आईटी हब में बारिश नहीं होने का अनुमान व्यक्त किया है. आईएमडी के अनुसार, कर्नाटक के अंदरूनी में हल्की बारिश हुई, लेकिन तटीय क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को चिकमगलुरु, कोडागु और मैसूर जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. राज्य के शेष जिलों में मौसम शुष्क ही रहेगा. आने वाले दिनों में कर्नाटक के सभी जिलों में अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. बेंगलुरु में रविवार को 37.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. शनिवार को राजधानी ने पिछले आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. तब 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

Trending news