नोएडा से बस 200 किमी दूर ये हिल स्टेशन, वीकेंड की फैमिली ट्रिप बनेगी शानदार

उत्तराखंड का छोटा शहर

मसूरी से 62 किमी की दूरी पर मौजूद, धनौल्टी उत्तराखंड का एक छोटा शहर है. ये पहाड़ी जगह समुद्र तल से करीब 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, एक ऑफबीट टूरिस्ट प्लेस के रूप में भी जानी जाती है.

शांति का एहसास

इस हिल स्टेशन पर आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का एहसास होता है. शहर के शोर-शराबे से दूर अक्सर लोग यहां घूमने-फिरने के लिए आते रहते हैं.

2 से 3 दिन का समय

इस ट्रिप में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 दिन का समय लगेगा, जिसे आप आने वाले लॉन्ग वीकेंड पर भी प्लान कर सकते हैं.

कैसे पहुंचेंगे धनौल्टी?

इस हिल स्टेशन तक पहुंचने के लिए आपको पहले मसूरी के मॉल रोड जाना होगा, यहां से आप लगभग एक घंटे में धनौल्टी पहुंच जाएंगे. हवाई जहाज, रेल और सड़क मार्ग द्वारा आप पहुंच सकते हैं.

यहां भी जाएं

अगर आपके पास कुछ फ्री टाइम और है, तो आप हरिद्वार, मसूरी और देहरादून की भी यात्रा कर सकते हैं.

देखने लायक जगहें

धनौल्टी में दशावतार मंदिर, देवगढ़ किला, इको पार्क, सुरकंडा देवी मंदिर देखने लायक है.

दशावतार मंदिर

दशावतार मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित एक खूबसूरत मंदिर है, जिसे गुप्त साम्राज्य के दौरान गुप्त वंश द्वारा बनवाया गया था. अपनी शानदार वास्तुकला से लोगों को आकर्षित करता है.

देवगढ़ किला

ये किला 16वीं शताब्दी जितना पुराना है और इसमें कई भव्य महल और जैन मंदिर हैं. यहां की कला और संरचना लोगों को हैरत में डाल देती है.

इको पार्क

हरी-भरी हरियाली, ओक के पेड़ों और देवदार के पेड़ों की ताजी खुशबू से आच्छादित ये पार्क 13 हेक्टेयर में फैला हुआ है. ये इको पार्क धनौल्टी के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है.

सुरकंडा देवी मंदिर

अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध, सुरकंडा देवी मंदिर 51 शक्ति पीठों में से एक है. बादलों, हरियाली और रंग-बिरंगे फूलों के बीच स्थित इस मंदिर का नजारा देखने लायक है.

कैंपिंग

धनौल्टी आसपास के हरे-भरे खेतों में कैम्पिंग का मजा लेने के लिए भी जाना जाता है. साथ ही, पहाड़ी गांवों के पास नदियों के किनारे अपना टेंट लगाने की भी यहां सुविधा मौजूद है.

VIEW ALL

Read Next Story