Weather Alert : उत्तराखंड में ओलावृष्टि से गिरा टेंप्रेचर, चारधाम यात्रा पर निकले लोग जान लें मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1675234

Weather Alert : उत्तराखंड में ओलावृष्टि से गिरा टेंप्रेचर, चारधाम यात्रा पर निकले लोग जान लें मौसम का हाल

Weather News In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में तेजी से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. यहां पर अप्रैल के आखिरी दिन रविवार को बारिश हुई. यहां पर कभी तेज धूप तो कभी बारीश होते देखा जा सकता है. वहीं उत्तराखंड की बात करें तो बारिश और ओलावृष्टि से टेंप्रेचर में कमी देखी गई जिससे बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़े तक निकालने पड़ें. 

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Alert : उत्तर प्रदेश में मौसम तेजी से बदल रहा है. कभी तेज धूप तो कभी बारीश. हालांकि फिलहाल लोगों को च‍िलच‍िलाती धूप और लू से राहत मिल पाएगी. वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां पर हो रही बारिश और ओलावृष्टि से टेंप्रेचर में गिरावट आ गई है और लोग गर्म कपड़े तक निकालने लगे हैं. 

उत्तर प्रदेश में मौसम
बात उत्तर प्रदेश की करें तो बादल छाए रहने और हवा चलने की संभावना है, जिससे करीब चार से पांच ड‍िग्री टेंप्रेचर गिरेगा. वहीं प्रदेश के कई जगहो पर तेज बारिश की संभावना है. मई के शुरू के दिन राहत भरे हो सकते हैं. तीन-चार मई तक बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है. इस दौरान भीषण गर्मी से राहत मिल पाएगी. 

4 मई तक का हाल 
अप्रैल के आखिरी दिन यहां पर गरज-चमक के साथ बारिश हुई और आंधी भी चली. हरदोई, कानपुर, लखीमपुर खीरी इसके साथ ही झांसी, शाहजहांपुर, आगरा, अलीगढ़ जैसे जिलों के साथ ही कई इलाकों में बारिश होती देखी गई. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक चार मई तक प्रदेश के कई हिस्सों में इसी तरह का मौसम रहेगा. इस दौरान आंधी और बारिश होने के आसार है और हवाएं 30 से 50 किमी प्रति घंटे की तीव्रता से चलेंगी. 

नोएडा में बारिश 
नोएडा की बात करें तो तेज गर्मी के बीच बीते शनिवार को पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहा और आखिरकार रविवार को बारिश हो ही गई. जिससे 3 डिग्री तक टेंप्रेचर कम हो गया. आसार हैं कि 4 मई तक यहां बारिश हो जाए।  

उत्तराखंड का मौसम 
उत्तराखंड में बात रविवार के दिन के मौसम का करें तो दोपहर बाद पहाड़ से मैदान तक यहां पर मौसम बदला. शाम को राजधानी देहरादून के साथ ही अन्य मैदानी जिलों में बारिश होती दिखी. उधर, बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुना घाटी में बर्फ गिरे. बड़कोट तहसील इलाके में आंधी तूफान और बारीश हुई. 

केदारनाथ में मौसम पल पल बदलता रहा. सुबह धूप खिली लेकिन दोपहर बाद घने बादलों के छाने के बाद बर्फ गिरे. कपाट खुलने के बाद 25 अप्रैल से ही वहां पर मौसम करवट लेकर ऐसी स्थिति में है. मौसम विभाग की ओर से अगले दो से तीन दिन मौसम खराब रहने के आसार जताए गए हैं. ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फ भी गिर सकता है. 

कहीं बारिश तो कही ओले
कुछ दिन गर्मी पड़ी लेकिन रविवार को हुई बारिश से मौसम फिर से ठंडा हो गया. तैज बारिश नैनीताल में हुई और ओले भी गिरे। देर शाम तक यहां बूंदाबांदी होती रही। हैसे में ठंड बढ़ी और लोग गर्म कपड़े पहननने लगे. वहीं धारी ब्लॉक (नैनीताल) के जलना के साथ ही नीलपहाड़ी, पहाड़पानी, महतोलियागांव और दीनी तल्ली, दीनी मल्ली समेत कई अन्य गांवों में शनिवार और रविवार को ओलावृष्टि हुई जिससे फल और सब्जियां खराब हुईं. पिथौरागढ़ जिले में भी झमाझम बारिश हुई जिससे ठंड बढ़ी. 

जनपद उत्तरकाशी में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में ओलावृष्टि बारिश ने किसानों की फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. पिछले कुछ दिनों से जनपद के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया. बीते रोज डुंडा प्रखंड के मंजगाव में देर शाम हुई भारी ओलावृष्टि ने किसानों की गेंहू और सेब की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है. 

वहीं हर्षिल क्षेत्र में हुई बर्फबारी से किसानों की सेब की फसल खराब हो गई।  जिला मुख्य उद्यान अधिकारी ए के मिश्र का कहना है कि जनपद में लगातार ओलावृष्टि और बर्फबारी हो रही है उससे जनपद में 50% सेब, गेहूं अन्य फसलों के नुकसान की रिपोर्ट मिल रही. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश,बर्फबारी ओलावृष्टि को लेकर जनपद में अलर्ट जारी किया हुआ है जिससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें-  UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए बीजेपी ने झोंकी ताकत, सीएम, डिप्टी सीएम समेत नेताओं के धुंआधार दौरे

यह भी पढ़े-  UP Gold Silver Price Today: जल्दी से कर लें खरीदारी, सोना-चांदी के दाम स्थिर, जानें लखनऊ में 10gm 22 कैरेट गोल्ड का रेट

 

Trending news