CRPF में 3 हजार पदों पर बंपर भर्ती, 10 वीं पास को मिलेगा 69 हजार वेतन, जानें योग्यता और सलेक्शन प्रोसेसे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2015341

CRPF में 3 हजार पदों पर बंपर भर्ती, 10 वीं पास को मिलेगा 69 हजार वेतन, जानें योग्यता और सलेक्शन प्रोसेसे

यदि आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) से जुड़कर देश की सेवा करना चाहते हैं आपके लिए बेहतरीन अवसर है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी जीडी 2023 भर्ती के अंतर्गत CRPF में सिपाही (constable) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है.

CRPF में 3 हजार पदों पर बंपर भर्ती, 10 वीं पास को मिलेगा 69 हजार वेतन, जानें योग्यता और सलेक्शन प्रोसेसे

CRPF Constable Recruitment 2023 : यदि आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) से जुड़कर देश की सेवा करना चाहते हैं आपके लिए बेहतरीन अवसर है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी जीडी 2023 भर्ती के अंतर्गत CRPF में सिपाही (constable) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. यदि इन पदों पर आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आप CRPF कांस्टेबल के इन पदों के लिए 31 दिसंबर तक या उससे पहले आवेदन कर लें.

ध्यान रहे, 24 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. SSC GD 2023 भर्ती के तहत CRPF में कुल 3337 पदों पर बहाली की जाएगी. उम्मीदवारों का इन पदों पर चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में उनके प्रदर्सन के आधार पर की जाएगी.

इस योग्यता वाले भर सकेंगे आवेदन
उम्मीदवारों जो भी एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करना चाह रहे हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों को ऊंचाई, वजन, सीना और दौड़ के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए शारीरिक मानदंडों को पूरा करना होगा.

चयनित होने पर ये रहेगा वेतन
एसएससी जीडी भर्ती 2023 के माध्यम से जिस किसी भी अभ्यर्थी का चयन होता है, उन्हें वेतन के रूप में 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा. नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक CRPF Recruitment 2023 नोटिफिकेशन CRPF Recruitment 2023 के लिए अप्लाई करने का लिंक

ये होगी चयन प्रकिया
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT): सीबीटी में वस्तुनिष्ठ (objective)के सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा एक घंटे की होगी. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)/फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): उम्मीदवार जो भी CBT को पास करेंगे, उन्हें PET और PST से गुजरना होगा.  Medical Test और Document Verification उम्मीदवार जो भी PET/PST को पास करने में सफल रहते हैं, उन्हें विस्तृत चिकित्सा जांच (DME) और दस्तावेज सत्यापन (DV) के लिए बुलाया जाएगा.

 

 

 

Trending news