Basti: न दरवाजा न ही पार्टीशन, एक ही शौचालय में लगा दीं चार-चार सीटें, बस्ती के टॉयलेट की तस्वीरें हो रहीं वायरल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1507848

Basti: न दरवाजा न ही पार्टीशन, एक ही शौचालय में लगा दीं चार-चार सीटें, बस्ती के टॉयलेट की तस्वीरें हो रहीं वायरल

Basti News: यूपी के बस्ती जिले के शौचालय की तस्वीरें एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जहां एक रूम के अंदर बिना पार्टीशन और गेट के चार-चार टॉयलेट सीट लगा दी गईं. जानिए पूरा मामला....

 

Basti: न दरवाजा न ही पार्टीशन, एक ही शौचालय में लगा दीं चार-चार सीटें, बस्ती के टॉयलेट की तस्वीरें हो रहीं वायरल

राघवेंद्र सिंह/बस्ती: यूपी का बस्ती जिला एक बार फिर सुर्खियों में है, वजह भी वही सामने आई जो पहले थी, शौचालय में लगी शीट. इससे पहले जहां एक टॉयलेट में एक साथ दो शीट लगी होने की खबर सामने आयी थी. वहीं अब तो इससे भी बड़ा कारनामा सामने आया है, यहां के एक शौचालय में एक साथ चार-चार शीट लगवा दी गईं है, वो भी बिना दरवाजे और पार्टिशन के. जिनको देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे कि आखिर किन कारणों से ऐसा किया गया होगा. 

जानिए क्या है पूरा मामला 
दरअसल पूरा मामला बस्ती जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रूधौली विकास खण्ड के ग्राम पंचायत धंसा का है, जहां के सामुदायिक शौचालय का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. जानकारी के मुताबिक इस शौचालय का अभी काम अधूरा पड़ा है लेकिन बजट का पैसा पूरा निकाल लिया गया है. साथ ही अंदर एक साथ चार-चार टॉयलेट शीट भी रखवा दी गईं. जरा सोचिए एक कमरे में एक साथ चार लोग शौच के लिए जायेंगे तो उनकी निजता क्या रहेगी.हालांकि कई महीने से बन कर तैयार इस सार्वजनिक शौचालय को अभी तक हैंडओवर नहीं किया गया है.

BJP का ये दांव चला तो बढ़ेंगी विपक्ष की मुश्किलें, मुस्लिमों को साधने बनाया ये प्लान

सीडीओ ने कही ये बात
वहीं चार सीट वाले शौचालय पर सीडीओ राजेश प्रजापति ने बताया कि जनपद में 39 पिंक शौचालय बने हैं, बच्चों के हिसाब से भी टॉयलेट का निर्माण कराए जाने को लेकर यूनिसेफ और शासन  की गाइडलाइन थीं, जिसका एक मानक बनकर आया था. उसी के अनुसार शौचालयों का  निर्माण कराया गया है. संज्ञान में आया है कि शौचालय का निर्माण मानक के अनुरूप नहीं किया गया है. उन्होंने मामले की जांच के निर्देश दिए हैं, अगर मानक विहीन तथ्य पाए जाते हैं तो उनको सही कराया जाएगा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ऋषभ पंत के एक्सीडेंट के बाद उर्वशी रौतेला का पोस्ट वायरल, यूजर्स ने दिए ये रिएक्शन

बस्ती जिले में एक साल के अंदर डबल सीट के दो शौचालय और अब चार सीटों वाला शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है, अगर यह डिजाइन के अनुसार बना है तो उस में हाइजीन का ख्याल क्यों नहीं रखा गया, एक साथ चार लोगों के शौचालय करने से बीमारियां भी फैल सकती हैं. 

WATCH: कैसे ऑक्सीजन सिलेंडर बना बॉम्ब, दो लोगों के उड़े चिथड़े

 

 

Trending news