Benefits of Vinegar: बुढ़ापे का सच्चा साथी है सिरका, इसके ये 5 लाभ जान चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1742273

Benefits of Vinegar: बुढ़ापे का सच्चा साथी है सिरका, इसके ये 5 लाभ जान चौंक जाएंगे आप

Benefits of vinegars: सिरका या विनेगर के बारे में ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि यह खट्टा तरल पदार्थ होता है जो खाने के स्वाद और खट्टेपन को बढ़ाता है. लेकिन इसके अलावा भी सिरका गुणों की खान हैं. यहां पढ़ें. 

 

 

Benefits of vinegars

Important Health Benefits: सिरके को फरमेंट किये हुए कार्बोहाइड्रेट के स्रोतों से तैयार किया जाता है. सिरका उन फलों, जौ, चावल और अन्य खाद्य पदार्थों से बनाया जाता है जिनमें चीनी की मात्रा प्रचूर मात्रा में होती है. बाजार में कई तरह के सिरके मिलते हैं. सेब का सिरका यानि एप्पल साइडर विनेगर, चावल का सिरका यानि राईस वाइन विनेगर, बैलसेमिक विनेगर और फलों का सिरका यानि फ्रुट विनेगर आदि. ये सब सिरके इतने फायदेमंद होते हैं कि इन इनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, 

डायबिटीज कंट्रोल के लिए 
रोज के खानपान में एप्पल साइडर विनेगर या किसी अन्य प्रकार के सिरके को शामिल किया जाना चाहिए जिससे इन्सुलिन सेंसिटिविटी और शुगर स्तर सुधारता है. हर रोज खाना खाने के बाद सिरके के एक या दो चम्मच पीने से खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है और यह टाइप-2 डायबिटीज को भी रोकने में मदद करता है. 

जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर 
सिरका जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है इन पोषक तत्वों में बहुत सारे खनिज होते है जैसे  सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम इसके साथ ही विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और विटामिन ई भी सिरके में भरपपोर मात्रा में होता है. जब इतने सारे विटामिन शरीर में जाते हैं तो शरीर अपने आप स्वस्थ हो जाता है.

Read This-  Kitchen Hacks: किचन का काम आसान करने वाले ये बर्तन ले रहे जान, हो सकती है कैंसर थायरड जैसी गंभीर बीमारी

पैजन क्रिया को दुरुस्त रखना 
सिरके में ऐसे गन होते हैं जो पाचन के साथ-साथ भोजन के चयापचय और ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं. सिरके से पेट के एसिड को संतुलित किया जाता है और इससे पाचन सम्बन्धी सभी रोगों से राहत मिलती है. सिरके के सेवन से अपच, गठिया, एसिड रिफ्लक्स,एलर्जी और सिरदर्द दर्द,  जैसी परेशानियों में राहत देता है. 

मोटापा घटाने में मददगार 
अगर आप दिन में दो बार सिरके का सेवन करते हैं तो इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है. सिरका वजन को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है सिरके में कुछ ऐसे गन होते हैं जिनमें भूख कम करने की क्षमता होती है. यह पाचन को दुरुस्त रखता है इसलिए भोजन सही तरीके से पचता है और वजन पर काबू रहता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news