Unnao Lok Sabha Election 2024: उन्नाव में लोधी-पासी हैं एक्स फैक्टर, सीएम योगी ने दौरे से साधा सियासी निशाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2154731

Unnao Lok Sabha Election 2024: उन्नाव में लोधी-पासी हैं एक्स फैक्टर, सीएम योगी ने दौरे से साधा सियासी निशाना

Unnao Lok Sabha Constituency: यूपी सीएम योगी ने फतेहपुर चौरासी क्षेत्र के चंदिका खेड़ा गांव में बलिदानी गुलाब सिंह लोधी की प्रतिमा का अनावरण किया. जानें इस कार्यक्रम के राजनीतिक समीकरण और क्या इस बार भी लोधी और पासी वोट निभाएगा चुनाव में अहम रोल?.....

 

Unnao lok sabha constituency

Unnao News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार 13 मार्च 2024 को फतेहपुर चौरासी क्षेत्र के चंदिका खेड़ा गांव में गुलाब सिंह लोधी की प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने यहां से 241.26 करोड़ की परियोजनाओं को लोकापर्ण और शिलान्यास किया. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री योगी के इस कदम को लोधी और पासी वोट को लुभाने वाला माना जा रहा है. उन्नाव लोकसभा सीट पर लोधी और पासी वोटर का दबदबा माना जाता है. आगे विस्तार से जानें क्या हैं यहां के जातिय समीकरण....

खबर विस्तार से- 
उन्नाव की लोकसभा सीट मतदाताओं के हिसाब से देश की चौथी सबसे बड़ी लोकसभा सीट है. वहीं इस दृष्टि से प्रदेश में दूसरा सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है. परिसीमन के बाद अकेले एक जिले की लोकसभा बनाने की वजह से यहां मतदाताओं की संख्या अधिक है. वहीं 2019 भाजपा प्रत्याशी डॉ. सच्चिदानंद हरि साक्षी महाराज ने उन्नाव लोकसभा क्षेत्र से बंपर जीत हासिल की. 1952 से लेकर अब तक उन्नाव लोकसभा की यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. 1977 में इमरजेंसी के बाद बीएलडी के राघवेंद्र सिंह को 69.62 फीसदी वोट मिले थे. 400996 वोटों के बड़े अंतर से जीतने वाले साक्षी महराज पहले सांसद हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में साक्षी महाराज ने 310000 मतों से जीत हासिल की थी.  

इस खबर को भी पढ़ें- कौन थे गुलाब सिंह लोधी, जिनकी प्रतिमा का आज उन्नाव में अनावरण करेंगे सीएम योगी

परिसीमन के बाद
2008 में परिसीमन के बाद उन्नाव जिले की छह विधानसभा सीटों पुरवा, भगवंतनगर, मोहान, सफीपुर, बांगरमऊ और  सदर को मिलाकर एक जिले की लोकसभा बना दी गई थी. मोहनलालगंज सुरक्षित सीट में शामिल उन्नाव की दो विधानसभाओं को काटकर उन्नाव लोकसभा में शामिल कर दिया गया था. उस समय से उन्नाव को देश की पांच बड़ी लोकसभा में शुमार किया जाने लगा. मौजूदा समय में जिले में लोधी मतदाताओं की एक बड़ी संख्या है. इसके अलावा दलित मतदाताओं की बड़ी संख्या भाजपा के साथ है और भाजपा का परंपरागत वोट समीकरण भाजपा की ओर ले जा रहा है. अकेले उन्नाव जिले में लोधी और पासी बिरादरी के 7 लाख से अधिक मतदाता हैं. 

सांसद ने सीएम से की गुहार 
सीएम योगी ने शहीद गुलाम सिंह लोधी की प्रतिमा का अनावरण करके और पासी समाज के राजा, महाराजा सातन पासी के किले का जीर्णोद्धार की घोसणा करके विरासत कों संभालने का सन्देश दिया. सीएम योगी के मंच पर पहुंचते ही सांसद साक्षी महराज ने सीएम से मांग करते हुए कहा था की यहां पासी समुदाय का वोटर 4 लाख से अधिक है, यहीं महाराज सतान पासी का किला है इसका जीर्णोद्धार कराने की कृपा करें. जिसके बाद अपने सम्बोधन में भी सीएम ने कहा की सरकार महाराजा सातन पासी के किले का जीर्णोद्धार कराएंगे.

जातियों को साधने का प्रयास
सीएम योगी के संबोधन के बाद से ही इस बात की चर्चा होने लगी मंच से प्रदेश के मुखिया मतदाताओं के रूप में दो बड़ी जातियों को भाजपा के पक्ष में साध गए. मालूम हो कि प्रदेश में लोधी और पासी बिरादरी का मतदाता बहुतायत में है. बंसी बिरादरी अनुसूचित जाति में आती है. या माना जाता है कि अकेले उन्नाव में ही बंसी बिरादरी का तकरीबन 4 लाख वोटर है.  किसके साथ-साथ लोधी वोटर भी लगभग 3 लाख के आसपास माना जाता है. इसके अलावा सीएम के मंच पर आज उन्नाव के सभी नगर निकायों के अध्यक्षों सभी ब्लॉक प्रमुखों और प्रमुख उद्यमियों और समाज सेवायों को भी बुलाया गया था. जिससे इस बात की भी चर्चा हो रही थी कि सीएम योगी ने चुनावी अभियान की शुरुआत उन्नाव से कर दी है. 

Trending news