Side Effects of Tea: सर्दी में ज्यादा चाय पीने वाले अलर्ट हो जाएं! शरीर को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2007054

Side Effects of Tea: सर्दी में ज्यादा चाय पीने वाले अलर्ट हो जाएं! शरीर को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects of Tea: अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. चाय लोगों की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुकी है, जो खतरनाक साबित हो सकती है. इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

 

Side Effects of Tea

Side Effects of Tea: सर्दी का मौसम आ गया है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. कुछ लोग दिन भर में पांच से छह कप चाय पी जाते हैं. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं. चाय आपके सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. आपका यह शौक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Tea Side Effects) पैदा कर सकता है. इसलिए चाय की लत न लगाएं. आइए जानते हैं चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं, उनके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. दरअसल, चाय की पत्ती में टैनिन नाम का पदार्थ मौजूद होता है. यह पदार्थ शरीर में मौजूद आयरन के तत्वों से चिपककर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाता है. जिसके चलते एनीमिया यानी खून की कमी समेत कई बीमारियां हो सकती हैं इसलिए आपको चाय से परहेज करना चाहिए 
 
चाय पीने के नुकसान  
1.चाय की पत्तियों में मौजूद कैफीन शरीर में बेचैनी और थकान को बढ़ाने का काम करता है, जिसके चलते बेचैनी और थकान की समस्या हो सकती है. 
2. चाय में मौजूद कैफीन के चलते अनिद्रा की समस्या हो सकती है.  
3. चाय पीने से बाइल जूस के बनने और काम की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे आपको मितली और घबराहट महसूस हो सकती है.
4. दिन में कई बार चाय पीने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे- एसिडिटी और गैस आदि हो सकती है.
5. अधिक चाय पीने से ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आ सकती है. 
6.  अधिक चाय पीने से मेटाबॉलिज्‍म पर बुरा असर पड़ सकता है और आपके शरीर को परेशानी झेलनी पड़ सकती है.
7. ज्यादा चाय पीने से यूरिन अधिक आने की समस्या होने लगती है. जिसके चलते बॉडी में पानी की कमी होने लगती है. साथ ही कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Period Pain: ये फल खत्म कर देगा पीरियड्स का दर्द , जानें और भी चौंकाने वाले फायदे

सर्दियों में वरदान है काली मिर्च, जोड़ों के दर्द से डायबिटीज तक 10 बीमारियों में लाभ

Trending news