जाड़े में दो दिन खालो ये सब्जी नहीं होगी सर्दी जुकाम, चेहरा ग्लो मारेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2051071

जाड़े में दो दिन खालो ये सब्जी नहीं होगी सर्दी जुकाम, चेहरा ग्लो मारेगा

Bathua Health Benefits: ऐसी ही एक सब्जी है बथुए का साग. हमारे दादा-दादी सालों से इसका सेवन करते आए हैं. बताया जाता है कि सर्दियों में बथुआ किसी वरदान से कम नहीं.  

जाड़े में दो दिन खालो ये सब्जी नहीं होगी सर्दी जुकाम, चेहरा ग्लो मारेगा

Bathua Health Benefits: ठंड कुछ इस तरह पड़ रही है कि रजाई से बाहर आने का मन ही नहीं करता.  पानी छू लो तो लगता है कंपकपी छूट जाएगी. सर्दी का मौसम भले ही कैसा भी हो लेकिन सेहत के लिए यह वरदान होता है. सवाल है कि सर्दियों के दिन में ऐसी कौनसी सब्जी खाएं जो बीमारियों से बचाने के साथ हमें ऊर्जावान बनाए रखे.

पोषक तत्वों का खजाना
बथुआ को आखिर इतना सेहतमंद क्यों कहा जाता है. कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन के अलावा विटामिन A और विटामिन C भी काफी मात्रा में होता है. यह पोषक तत्व डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है.  

यह भी पढ़ेंकिचन में रखा ये मसाला आंखों की रोशनी बढ़ा देगा, ऐसे करना है इस्तेमाल

शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक...
बथुआ में एंटी डायबिटिक गुण होता है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. बथुआ फाइबर से भरपूर होता है और शुगर को तोड़ने का काम करता है. इससे डायबिटीज का स्तर कंट्रोल रहता है.

गठिया का दुश्मन
एंटी-इंफ्लामेटरी गुण की वजह से बथुआ दर्द और सूजन जैसी परेशानियों निजात दिलाता है. बथुआ खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. यदि आपको आर्थराइटिस की बीमारी है तो बथुआ का साग खाना सेहत के लिए बेहद फायेदमंद साबित हो सकता है.

लिवर का फिल्टर है
हरी पत्तियां लिवर के लिए वरदान हैं. बथुआ खाने से लिवर को फायदा होता है. बथुआ लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद है. 

वजन घटाए...
बथुआ बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये पाचन के लिए भी लाभदायक है. बथुआ खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news