Ajwain Paratha Recipe: ऐसे बनाए अजवाइन का हेल्दी और टेस्टी पराठा, कब्ज, गैस और ये परेशानी होगी खत्म
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2016961

Ajwain Paratha Recipe: ऐसे बनाए अजवाइन का हेल्दी और टेस्टी पराठा, कब्ज, गैस और ये परेशानी होगी खत्म

हेल्दी नाश्ता अच्छे दिन की शुरूआत करने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन बहुत से लोग अपने बीजी शिड्यूल के कारण सुबह नाशता किए बगैर ही घर से निकल जाते है यह दूसरी भाषा में कहें तो, खाली पेट ही घर से निकल जाते हैं. इस कारण आपको पेट से संबंधित तमाम समस्या जैसे पेट का साफ़ न रहना.

Ajwain Paratha Recipe

Healthy Breakfast: हेल्दी नाश्ता अच्छे दिन की शुरूआत करने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन बहुत से लोग अपने बीजी शिड्यूल के कारण सुबह नाशता किए बगैर ही घर से निकल जाते है यह दूसरी भाषा में कहें तो, खाली पेट ही घर से निकल जाते हैं. इस कारण आपको पेट से संबंधित तमाम समस्या जैसे पेट का साफ़ न रहना. पेट में गैस बनना, बदहजमी और खट्टी डकार आना हो सकता है. इसके अलावा और भी पेट को लेकर बीमारी हो सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. 

अजवाइन का पराठा 
पेट के लिए अजवाइन मानों औषधि का काम करती है. अजवाइन के यूं तो कई फायदे हैं, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ये आपके पेट के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है. सबसे पहले बता दें कि आप  अजवाइन और अजवाइन के पत्ते दोनों के ही पराठे बना सकते हैं. यह दोनों ही आपकी सेहत के लिए लाभकारी होती हैं. अजवाइन से बने पराठे आपकी सेहत और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. अजवाइन का पराठा खाने से एसिडिटी और बदहजमी गायब हो जाती है. 

ऐसे बनाएं अजवाइन का पराठा 
अजवाइन के पत्‍तों से आसानी से पराठा बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले अजवाइन के पत्तों को धो लें और फिर बारीक-बारीक काटकर आटे में मिला लें. इसके बाद आटे में थोड़ा नमक, जीरा पाउडर और दही मिलाएं. आप चाहें तो प्याज और लहसुन भी मिला सकते हैं. इसके बाद फिर इसका पराठा बनाएं और ऊपर से हल्का सा घी युआ मक्खन लगाकर इसको खाएं. 

ये खबर भी पढ़ें- PM Modi In Varanasi: पीएम मोदी ने देशवासियों से किया 9 आग्रह, नए साल से पहले काशी में किया आह्वान

मुंह के छालों को करे दूर 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पेप्टिक अल्सर की बीमारी में ज्यादा एसिड प्रोडक्शन के कारण पेट खराब हो जाता है. साथ ही मुंह में छाले पड़ने लगते हैं. ऐसे में लोग अक्सर तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप अजवाइन के पराठे खा सकते हैं, बस इसमें घी न लगाएं. इस पराठे को खाने से आपको कुछ ही समय में आराम मिलने लगेगा. 

बीपी को करता है नियंत्रित  
जो लोग लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी अजवाइन का पराठा बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि अजवाइन का पराठा लो बीपी के एक कारण एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और फिर पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है. ये शरीर में सोडियम बढ़ाकर एनर्जी पैदा करता है, इससे आपका बीपी नियंत्रित रहता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news