Som Pradosh Vrat 2024: साल का पहला सोम प्रदोष व्रत आज? नोट करें पूजा और रुद्राभिषेक का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2254639

Som Pradosh Vrat 2024: साल का पहला सोम प्रदोष व्रत आज? नोट करें पूजा और रुद्राभिषेक का शुभ मुहूर्त

Som Pradosh Vrat 2024: साल का पहला सोम प्रदोष व्रत है और इस दिन व्रत करने से आपको भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है.  सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है.

Som Pradosh Vrat 2024

Som Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व है.  इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा होती है. सोमवार को पड़ने की वजह से इसे सोम प्रदोष के नाम से जाना जाता है.  इस शुभ दिन पर लोग व्रत रखते हैं और अपने परिवार की उन्नति के लिए विशेष पूजा करते हैं. प्रदोष व्रत प्रत्‍येक मास की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है और यह महीने में दो बार पड़ता है. माना जाता है कि जो लोग इस दिन का उपवास रखते उन्हें जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है.आपको बताते हैं सोम प्रदोष पूजा का शुभ मुहूर्त.

June Festival 2024 List: जून में आएंगे वट सावित्री व्रत, शनि जयंती समेत ये मुख्य त्योहार, नोट करें तारीख

 

साल का पहला सोम प्रदोष व्रत 
20 मई 2024

पूजा का शुभ मुहूर्त
 प्रदोष व्रत की पूजा शाम के समय करना फलदायी होती है. ऐसे में शाम 6:30 से 8:30 तक पूजा कर सकते हैं. दोपहर की पूजा 12:00 से 3:00 बजे तक की जा सकती है. प्रदोष व्रत में भगवान भोलेनाथ की पूजा का सबसे उत्तम समय शाम को ही माना गया है.

वट सावित्री व्रत में पूजा का कितने घंटों का शुभ मुहूर्त, बरगद पूजा में कच्चा सूत क्यों जरूरी

बेलपत्र जरूर करें अर्पण
सोम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करना चाहिए. माता पार्वती को सफेद मदार की माला अर्पित करें. भगवान शिव को सफेद रंग का वस्त्र अर्पित करना चाहिए.

कब करें रुद्राभिषेक?
साल के पहले सोम प्रदोष व्रत के अवसर पर रुद्राभिषेक का भी सुंदर योग है. इस दिन भगवान शिव का वास कैलाश पर सुबह 5 बजे से लेकर दोपहर 3:58 तक है. उसके बाद भगवान शिव का वास नंदी पर है.सोम प्रदोष व्रत के दिन रुद्राभिषेक का शुभारंभ सुबह से कर सकते हैं.

सोम प्रदोष व्रत का महत्‍व
प्रदोष व्रत भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे शुभ माना जाता है. सोम प्रदोष व्रत के दिन पति और पत्‍नी मिलकर भगवान शिव और उनके परिवार की पूजा करें तो आपके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली आती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सोम प्रदोष को शाम के समय यदि विधि-विधान से भोलेनाथ का पूजन किया जाए तो मनुष्य की हर मनोकामना पूरी होती है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

19 मई के बाद इन 4 राशियों के कष्ट हो जाएंगे दूर, शुक्र का गोचर करेगा कमाल

Buddha Purnima 2024: 2024 में कब है वैशाख बुद्ध पूर्णिमा? जानें स्नान-दान और पूजा का शुभ मुहूर्त

Trending news