UP Weather Today: होली तक प्रचंड होगा पारा, मौसम विभाग ने बताया-अगले पांच दिनों तक सूरज दिखाएगा तेवर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2163502

UP Weather Today: होली तक प्रचंड होगा पारा, मौसम विभाग ने बताया-अगले पांच दिनों तक सूरज दिखाएगा तेवर

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में होली से पहले ही मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. आज प्रदेश के कई जगहों पर बारिश पड़ने की संभावना है. 21 मार्च से यूपी में मौसम में फिर से बदलाव देखा जा सकेगा.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मार्च महीने के अंत तक गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाने लगी है. मौसम विभाग ने भी पांच दिनों तक गर्मी में लगातार बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया है. अगर ऐसे ही गर्मी पड़ी तो होली में लोग बेझिझक पानी के साथ रंग-गुलाल का मजा ले सकेंगे. 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. कानपुर, बरेली, झांसी, मथुरा, आगरा और मेरठ मंडल में रविवार को पिछले 24 घंटों के दौरान दिन का तापमान सामान्य से 1.6 से 3 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा. लेकिन प्रयागराज मंडल में पारा चढ़ा और शहर में तापमान 34 डिग्री के पार कर गया.जबकि रात का तापमान प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, झांसी, मेरठ मंडलों में ज्यादा उतार चढ़ाव नहीं देखा गया. अयोध्या मंडल में रात का तापमान 3 से 5 डिग्री तक नीचे रहा. यही वजह है कि अयोध्या 11 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे कम ठंडा जिला रहा.  

उत्तर प्रदेश में होली से कुछ दिन पहले ही तेज धूप ने दिन के समय दस्तक देना शुरू कर दिया है जिससे लोगों को दिक्कत होने लगी है. फिलहाल, लोग दिन के समय घर या ऑफिस निकलने से बचने लगे हैं. दूसरी ओर शाम के समय मौसम में बदलाव भी आ जाता है यानी शाम की हल्की ठंड अब भी बरकरार है. न्यूनतम तापमान में धीरे धीरे वृद्धि हो रही है और नाम मात्र की ही बहुत हल्की ठंडक पड़ रही है. 

रात के समय बहुत हल्की ठंड
19 मार्च यानी आज की बात करें तो कई जगहों पर गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. मौसम में नरमी आने की पूरी उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यूपी की कुछ जगहों पर बारिश पड़ सकती है. आज पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है. पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने के भी पूरे पूरे आसार हैं. 

वहीं 20 मार्च को भी पूर्वी यूपी की अलग अलग जगहों पर बारिश हो सकती है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम साफ बना रह सकता है. कुल मिलाकर 21 मार्च से 24 मार्च तक यूपी में मौसम बिल्कुल साफ रहने की संभावना है. हालांकि इस बात के आसार अधिक दिखते हैं कि प्रदेश में 21 मार्च से दिन के समय धूप और रात के समय बहुत हल्की ठंड पड़ सकती है.

19 से 24 मार्च तक मौसम का हाल 
19 मार्च को प्रदेश में कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.
21 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है.
22 को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. 
23 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. 
24 मार्च को लगभग पूरे यूपी का मौसम साफ रह सकता है. 

Trending news