Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में इस साल रिकॉर्ड बर्फबारी के आसार, Snowfall के मजे के साथ कड़ाके की ठंड को रहें तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2013283

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में इस साल रिकॉर्ड बर्फबारी के आसार, Snowfall के मजे के साथ कड़ाके की ठंड को रहें तैयार

Uttarakhand Weather:मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल दिसंबर के अंत तक अच्छी बर्फबारी होने की संभावना है. 

Uttarakhand Weather

Uttarakhand Weather: देश के कई राज्यों में कंपकंपा देनी वाली ठंड की शुरुआत हो गई है. उत्तराखंड के कई स्थानों पर बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी के चलते रास्तों पर बर्फ जम गई है, जिससे वाहनों की आवाजाही में दिक्कत हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 18 दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा, लेकिन ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी. 

बर्फ की सफेद चादर से ढका केदारनाथ 
बीते कुछ दिनों से चारधाम यात्रा के जिलों में जमकर बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के चलते केदारनाथ धाम में एक से दो फीट तक बर्फ जम गई है. हेलीपैड पर भी बर्फ की चादर जम गई थी. यहां रात में -8 आठ डिग्री तक तापमान पहुंच रहा है. वहीं, अधिकतम तापमान  तीन से चार डिग्री ही पहुंच रहा है. हालांकि, शुक्रवार को हेलीपैड से बर्फ हटी, जिसके बाद वायु सेना के हेलीकॉप्टर चिनूक की मदद से पांच टन निर्माण सामग्री केदारनाथ पहुंचाई गई. बता दें कि पुर्ननिर्माण कार्य हो रहा है. 

इस साल होगी अच्छी बर्फबारी 
उधर, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कोहरे का कहर जारी है. घने कोहरे से विजिबिलिटी कम हो गई है, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, उत्तराखंड का शीतकालीन पर्यटन यहां होने वाली बर्फबारी पर निर्भर करती है. इस साल दिसंबर के अंत तक अच्छी बर्फबारी होने की संभावना है. जिसका सीधा असर पर्यटन क्षेत्र पर पड़ेगा. राज्य के टूरिस्ट प्लेस पर पर्यटकों की अच्छी भीड़ देखने को मिलेगी. इस साल सर्दियों में अच्छी बर्फबारी होने के आसार हैं. शीतलहर के चलते पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. आने वाले दिनों में लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. 

देशभर में कैसा रहेगा अगले 24 घंटे तक मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसमें 24 घंटे के बाद काफी वृद्धि होगी. 16 और 17 दिसंबर को तमिलनाडु के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 17 दिसंबर को केरल में मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

UP Weather Today: यूपी में सर्द हवाओं का सितम, नोएडा, लखनऊ, बलिया में लगातार लुढ़क रहा पारा, जानें- मौसम का हाल

Trending news