Ram Mandir Inauguration: अयोध्या के लिए तीन शहरों से मिलेगी डायरेक्ट फ्लाइट, उद्घाटन से पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2035554

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या के लिए तीन शहरों से मिलेगी डायरेक्ट फ्लाइट, उद्घाटन से पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा ऐलान

Ram Mandir Inauguration: एयरलाइंस की ओर से कहा गया कि बेंगलुरु व कोलकाता से 17 जनवरी 2024 से अयोध्या के बीच सीधी फ्लाइट का संचालन होगा. एअर इंडिया एक्सप्रेस दिल्ली के साथ ही अयोध्या के बीच सीधी फ्लाइट का संचालन 30 जनवरी से होना है.

 

Ayodhya International Airport

Air India Express Flights from Ayodhya Airport: शनिवार 30 दिसंबर यानी आज का दिन अयोध्या के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. आज दोपहर 12.15 मिनट पर अयोध्या में बनाए गए एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने वाले हैं. अयोध्या के इस एयरपोर्ट का महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम नाम रखा गया है. एयरपोर्ट के उद्घाटन से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार 29 दिसंबर को देश के तीन शहरों से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ्लाइट के संचालन का एअर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से ऐलान किया गया. एयरलाइंस की ओर से कहा गया कि बेंगलुरु व कोलकाता से 17 जनवरी 2024 से अयोध्या के बीच सीधी फ्लाइट का संचालन होगा. एअर इंडिया एक्सप्रेस दिल्ली के साथ ही अयोध्या के बीच सीधी फ्लाइट का संचालन 30 जनवरी से होना है.

फ्लाइट का समय 
बेंगलुरु से अयोध्या के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट के टाइम टेबल की बात करें तो एअर इंडिया एक्सप्रेस ने इस बारे में बताया कि सुबह 8.05 मिनट पर 17 जनवरी को पहली फ्लाइट को रवाना किया जाएगा. यह अयोध्या 10.35 मिनट पर पहुंचेगी. दिन में 3.40 मिनट पर अयोध्या से फ्लाइट उड़ान भरेगी और 6.10 मिनट पर बेंगलुरु पहुंचेगी. पहली फ्लाइट अयोध्या से 17 जनवरी को सुबह 11.05 मिनट पर प्रस्थानकर कोलकाता दिन में 12.50 पर पहुंचेगी. दिन में ही 1.25 मिनट पर कोलकाता से एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान अयोध्या दिन में ही 3.10 मिनट पर पहुंच जाएगा.

टिकट को कैसे बुक करें?
सभी फ्लाइट्स के टिकट को बड़ी ही आसानी से बुक किया जा सकता है. इसके आपको airindiaexpress.com पर जाकर टिकट बुक करना होगा. 

इंडिगो पहले ही कर चुकी ऐलान
आज यानी 30 दिसंबर को अयोध्या के एयरपोर्ट का अनावरण वाले दिन इंडिगो की पहली फ्लाइट उड़ान भरने के लिए तैयार है. कंपनी ने स्पष्ट किया है कि 6 जनवरी 2024 से कमर्शियल फ्लाइट का संचालन किया जाएगा. 11 जनवरी, 2024 से इंडिगो ने अहमदाबाद से अयोध्या के बीच विमान संचालन शुरू करेगी. 

लागत और बनावट 
अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल को भी भव्य रूप दिया गया है. एयरपोर्ट की खास बात है कि इसे मंदिर की तर्ज पर निर्मित किया गया है. दीवारों पर रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण चित्र उकेरे गए हैं और वास्तु और डिजाइन बहुत विशेष है. सजावट श्रीराम के जीवन से पूरी तरह प्रेरित है. पहले चरण की लागत करीब 1450 करोड़ रुपये रही. वहीं नई टर्मिनल बिल्डिंग कुल 6500 वर्ग मीटर इलाके में निर्मित की गई. इस एयरपोर्ट की क्षमता 10 लाख सालाना यात्रियों की है.एयरपोर्ट के दूसरे चरण के विकासकार्य के तहत 5000 वर्ग मीटर की एक नई टर्मिनल बिल्डिंग तैयार करने की योजना है, यह 60 लाख यात्रियों क्षमता वाला होगा.

और पढ़ें- Route Diversion Ayodhya: आधी रात से बदला लखनऊ से अयोध्या तक का रास्ता, पीएम मोदी के आगमन पर देखें रूट डायवर्जन

Trending news