Weather Update: आज दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', कितने दिन लू से बचना है? जानिए फटाफट
Advertisement
trendingNow12253912

Weather Update: आज दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', कितने दिन लू से बचना है? जानिए फटाफट

Heatwave alert today: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है. गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है.

Weather Update: आज दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट', कितने दिन लू से बचना है? जानिए फटाफट

Delhi NCR Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ और पारा 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. IMD ने बताया कि अगले 48 घंटों यानी रविवार और सोमवार तक दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है. मुंगेशपुर में शनिवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.2 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 45.2 डिग्री सेल्सियस और पालम में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में क्या होगा?

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है. गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है.

सामान्य से चार डिग्री अधिक पहुंचा पारा

दिल्ली के सफदरजंग स्थित प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक है और इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान है. मौसम विभाग कार्यालय ने दिल्ली के कई हिस्सों में 'लू' चलने का अनुमान जताया है और 'रेड अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है.

7 दिन तक लू से बचें

आईएमडी ने अपने सात दिनों के पूर्वानुमान में लू के प्रकोप का उल्लेख करते हुए स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ विशेष लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल का आग्रह किया. मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी सभी उम्र के लोगों विशेषकर शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य के मद्देनजर चिंता का विषय है.

मौसम विभाग ने शरीर में पानी की कमी नहीं हो, इसके लिए पर्याप्त पानी पीने और ओआरएस या घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव भी दिया.

मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या इससे अधिक होता है और कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

दिल्ली में शनिवार को सापेक्ष आर्द्रता 70 प्रतिशत से 18 प्रतिशत के बीच रही. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 0.6 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

Rainfall alert: कहां-कहां होगी बारिश?

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक  तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

 

Trending news