Lok Sabha Chunav 2024:जोधपुर में शुरू हुआ होम वोटिंग का दौर,घर बैठे 3476 वोटर देंगे वोट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2205252

Lok Sabha Chunav 2024:जोधपुर में शुरू हुआ होम वोटिंग का दौर,घर बैठे 3476 वोटर देंगे वोट

Lok Sabha Chunav 2024:लोकसभा चुनाव में जोधपुर जिले में 3476 वरिष्ठजन व दिव्यांग घर पर ही होम वोटिंग सुविधा के तहत मतदान करेंगे.होम वोटिंग सुविधा की पहल गत विधानसभा चुनाव से हुई थी.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Chunav 2024:लोकसभा चुनाव में जोधपुर जिले में 3476 वरिष्ठजन व दिव्यांग घर पर ही होम वोटिंग सुविधा के तहत मतदान करेंगे.होम वोटिंग सुविधा की पहल गत विधानसभा चुनाव से हुई थी.जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार लोकसभा आम चुनाव में होमवोटिंग की सुविधा ऐसे मतदाताओं को मिलती है जो 85 वर्ष से अधिक हो या 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता श्रेणी विशेष योग्यजन है.

उन्होंने बताया कि बूथ लेवल अधिकारी घर घर जाकर होम वोटर की सुविधा के लिये योग्य मतदाताओं को इसके बारे में जानकारी दी व पंजीकरण किया.होम वोटिंग के लिये स्पेशल वोटिंग टीम बनाई गई है.यह टीमें घर पर जाकर मतदान करवा रही है.

ये सभी टीमें राजनीतिक दलों की और उनके उम्मीदवारों की मौजूदगी में पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से मतदान कराने के लिये मतदाताओं के घर घर जा रही है होम वोटिंग के पहले दिन अलग अलग क्षेत्रों में टीम गई हुई है.सुबह आठ से शाम चार बजे तक होम वोटिंग का समय रहेगा.

होम वोटिंग के तहत सेक्टर ऑफिसर मूलसिंह और उनकी टीम राहुल पंवार,अजंता,जयसिंह,जसवंतसिंह व जितेन्द्र चौधरी ने घर घर जाकर होम वोटिंग करवाई.होम वोटिंग के नवाचार को देखते हुए मतदाताओं ने भी खुशी जाहिर की उनके परिवारजन बहुत उत्साही व सहयोग कर रहे है.

भारत निर्वाचन आयोग के नवाचार की बदौलत जोधपुर ज़िले की सरदारपुर निर्वाचन क्षेत्र(127) कि 93 वर्षीय वायोवृद्ध मतदाता हस्ती देवी ने होम वोटिंग की प्रक्रिया के दौरान घर पर पोस्टल बैलेट के मध्यम से मतदान किया. 

हस्ती देवी ने बताया कि उम्र के इस पड़ाव में वो मतदान केंद्र तक जाने में असमर्थ महसूस कर रही थी,ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग के इस नवाचार से हस्ती देवी ने इस बार घर बैठे बैठे अपने मतदान का प्रयोग किया. मतदान के पश्चात् उन्होंने खुश होते हुए कहा कि ये नवाचार इस बात की पुष्टि करता है की लोकतंत्र के निर्माण में एक एक वोट की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Politics: मदन दिलावर को बड़ा बयान, बोले- स्वर्ण और ST-SC को भाई-भाई की तरह रहना होगा...आरक्षण को लेकर जानिए क्या कहा

Trending news