जयपुर में 3 दिवसीय आर्ट एग्जिबिशन का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1231033

जयपुर में 3 दिवसीय आर्ट एग्जिबिशन का हुआ आयोजन

गुलाबी नगरी कलाकारों के विभिन्न रंग बिरंगें रंग से गुलजार नजर आ रही है. कला और कलाकार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपना योगदान दे रही हैं. जिससे पिछले लंबे समय से बंद पड़ी आर्ट गैलेरिज एक बार फिर खिलकला उठी है. 

आर्ट एग्जिबिशन का हुआ आयोजन

Jaipur : गुलाबी नगरी कलाकारों के विभिन्न रंग बिरंगें रंग से गुलजार नजर आ रही है. कला और कलाकार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपना योगदान दे रही हैं. जिससे पिछले लंबे समय से बंद पड़ी आर्ट गैलेरिज एक बार फिर खिलकला उठी है. राजधानी जयपुर में ललित कला अकादमी और स्वयंसेवी संस्थाओं ने तीन दिवसीय आर्ट एग्जिबिशन का आयोजन किया है. 

इस आर्ट एग्जीबिशन में देशभर के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनी में देशभर के 20 कलाकारों की 110 पेंटिंग प्रदर्शित की जा रही है. एग्जीबिशन में भाग ले रहे कलाकार ने बताया देशभर के कलाकारों को एक ही छत के नीचे कलाकार की कला को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

छुपी हुई प्रतिभा को आगे लाने के लिए प्रदेश सहित देश भर के 5 कलाकारों का चयन किया गया है. यह पांच कलाकार देश के युवा चित्रकारों को चित्रकला की बारीकियां समझा रहे हैं. जिससे युवा कलाकार आगे चलकर अपनी कला को और अधिक बेहतरीन बना सके. 

यह भी पढ़ें : पहले खाया भर पेट खाना, जब होटल वाले ने मांगे पैसे तो फिर किया ये हाल

वही एग्जिबिशन में भाग ले रहे अन्य कलाकारों ने बताया चित्रकार इस दौर में नेचर को अधिक बढ़ावा दे रहे हैं. इसी के साथ ही राष्ट्रीय एग्जिबिशन लगने से सभी कलाकार एक दूसरे के साथ अपनी कला को साझा करते हैं. ऐसी एग्जीबिशन में आने से पूरी दुनिया के रंग कैनवास पर दिखाई देते हैं. 

इसी के साथ कौन कलाकार किस तरीके से नए रूप में अपने आप को तैयार कर रहा है यह मालूम चलता है. इसी के साथ ही ऐसी एग्जीबिशन में आने से मोटिवेशन मिलता है, जिससे कलाकार अपनी कला को और अधिक प्रभावी ढंग से दुनिया के सामने रखता है. इसी के साथ ही एग्जीबिशन देखने वालों में से अगर दो भी कला के प्रति आकर्षित होते हैं तो प्रदर्शनी लगाने का मकसद साकार हो जाता है. 

ललित कला अकादमी के सचिव डॉक्टर रजनीश हर्ष ने बताया अकादमी का मुख्य उद्देश्य कला और कलाकार को आगे बढ़ाना है इसी कड़ी में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. कलाकारों को रहने आर्ट गैलरी सहित अन्य सुविधाएं अकादमी की ओर से मुहैया कराई जा रही है. आने वाले समय में भी राज्य सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं को कला और कलाकार को आगे बढ़ाने के लिए मदद देनी चाहिए. जिससे कलाकारों को और अधिक बढ़ावा मिले और वह अपना नाम देश ही नहीं दुनिया में रोशन करें. 

Reporter : Anup Sharma

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news