राजस्थान में तेजी से बढ़ रहे इन दो जानलेवा बीमारी के मरीज, हजारों लोग संक्रमित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239918

राजस्थान में तेजी से बढ़ रहे इन दो जानलेवा बीमारी के मरीज, हजारों लोग संक्रमित

Rajasthan News: राजस्थान में इन दिनों में स्वाइन फ्लू और लेप्टोपायरोसिस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इन बढ़ते आंकड़ों के समाने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक हुई. जानिए क्या स्वाइन फ्लू और लेप्टोपायरोसिस. 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में इन दिनों में स्वाइन फ्लू में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य विभाग ने कुछ आंकड़े जारी किए हैं. इसके अनुसार, प्रदेश में बीते एक महीने में स्वाइन फ्लू के 1 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, राजधानी जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 से अधिक और श्रीगंगानगर में 21 मामले आ चुके हैं. वहीं, प्रदेश में बीते एक महीने में लेप्टोपायरोसिस के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. फिलहाल में लेप्टोस्पायरोसिस के  10 जिलों में 32 मामलें आ चुके हैं, जिनकी पुष्टि हो गई है. इन बढ़ते आंकड़ों के समाने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक हुई. जानिए क्या स्वाइन फ्लू और लेप्टोपायरोसिस. 

क्या है स्वाइन फ्लू? 
स्वाइन फ्लू एक संक्रमण है, जिसे H1N1 भी कहा जाता है. यह एक तरह का फ्लू या इन्फ्लूएंजा वायरस पैदा करता है. इसे संक्रामक श्वसन संक्रमण कहते हैं, जो एक मौसम फ्लू की तरह तेजी से फैलता है. यह इंसान के नाक, गले और फेफड़ों पर बुरा असर डालता है. यह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है. यह संक्रमित इंसान से खांसने, छींकने से फैलता है. यह वायरस सांस के द्वारा अंदर जाता है, जिससे स्वाइन फ्लू होता है. 

क्या हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण?  
थकान
सिरदर्द
बुखार
खांसी
ठंड लगना
मांसपेशियों में दर्द
गले में खराश 
गले में दर्द
मांसपेशियों में दर्द
 
क्या है लेप्टोस्पायरोसिस? 
लेप्टोस्पायरोसिस लेप्टोस्पाइरा बैक्टीरिया की वजह से होने वाला एक रोग है. यह नाक, मुंह, आंखों में जानवरों के मल या मूत्र से गंदा पानी या फिर मिट्टी जाने से हो सकता है. इसके अलावा आपकी स्किन पर चोट लगने से भी लेप्टोस्पायरोसिस बीमारी हो सकती है. यह फ्लू जैसे लक्षण पैदा करता है, जो लोगों में वेइल सिंड्रोम, एक जानलेवा बीमारी में बदल सकता है. 
 
क्या हैं लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण? 
रैशेज 
पेट में दर्द
तेज बुखार
आंखें लाल होना
पीलिया
सिरदर्द
दस्त
ठंड लगना
मांसपेशियों में दर्द
मतली और उल्टी

यह भी पढ़ेंः RBSE 10th 12th Result 2024:जानिए राजस्थान में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का ताजा अपडेट

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather: राजस्थान में 5 दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Trending news