Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2163776
photoDetails1rajasthan

बांसवाड़ा में परीक्षा का मजाक, वीक्षकों ने हल किए पर्चे, ग्रामीणों को बेंच पर बिठाकर खिंचवा दिए फोटोज

Banswara News: साक्षरता दर बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार, नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अप्रैल 2022 के तहत रविवार को सतत् शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से बांसवाड़ा जिले भर में मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन हुआ. कई जगह तो नवसाक्षरों ने परीक्षा दी. कई जगह परीक्षा के नाम पर मखौल साफ दिखाई दिया. 

 

वीक्षक ही नवसाक्षरों के पर्चे हल करते दिखे

1/4
वीक्षक ही नवसाक्षरों के पर्चे हल करते दिखे

स्वयं वीक्षक ही नवसाक्षरों के पर्चे हल करते दिखे, तो कई जगह परीक्षा में बच्चों को ही बिठा दिया. केंद्र के आस पास रहने वाले ग्रामीणों को बुलाकर कर टेबल पर बैठा कर फोटो लेने की खानापूर्ति भी साफ दिखी. इस परीक्षा को मजाक बनाया गया और सीरियसली नहीं किया गया. 

 

ग्रामीणों के पर्चे किए गए हल

2/4
ग्रामीणों के पर्चे किए गए हल

जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रघुनाथ सिंह का गड़ा में यहां 11:28 बजे स्कूल के बच्चे, बुजुर्ग और महिला बैठे नजर आए. शिक्षक द्वारा बताया गया कि परीक्षा अब शुरू होगी. 

 

पढ़े-लिखे लोगों से ही प्रश्न पत्र हल करवाया

3/4
पढ़े-लिखे लोगों से ही प्रश्न पत्र हल करवाया

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बामन पाड़ा: यहां 11: 55 बजे कुछ लोगों को टेबल पर बैठा कर फोटो लिए जा रहे थे. पढ़े-लिखे लोगों से ही प्रश्न पत्र हल करवाया जा रहा था. प्रश्न पत्र हल कर रहे युवकों ने बताया कि वह दसवीं तक पास है. वहीं, वीक्षक भी पेपर हल कर रहे थे. 

 

देर से पहुंचे अभ्यर्थी

4/4
देर से पहुंचे अभ्यर्थी

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बोरदा में 12:05 बजे यहां स्वयं शिक्षक ही प्रश्न पत्र हल कर रहे थे. केंद्र पर एक भी अभ्यर्थी नजर नहीं आया. राजकीय विद्यालय मोटागांव के शिक्षकों द्वारा ही प्रश्न पत्र हल किया जा रहा था. यहां 12: 38 बजे कोई भी अभ्यर्थी केंद्र पर नहीं था. यह महज कुछ स्कूल थे. जिले में कई स्कूलों में यह नजारे देखने को मिले हैं.