MP के इन जिलों में बदला मौसम, भीषण गर्मी के बीच शुरू हुई झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2241390

MP के इन जिलों में बदला मौसम, भीषण गर्मी के बीच शुरू हुई झमाझम बारिश

MP Weather News: मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है,  एक तरफ भीषण गर्मी का दौर शुरू हो रहा था, लेकिन अचानक से दो दिनों में मौसम में बदलाव हुआ जिसके बाद कई जिलों में तेज बारिश बुधवार को भी हुई है. 

एमपी के कई जिलों में तेज बारिश

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी के दौर में अचानक बारिश शुरू हो गई है, जिससे प्रदेश में फिलहाल दो तरह का मौसम दिख रहा है, कई जिलों में तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है, लेकिन बुधवार को दोपहर के बाद अचानक कई जिलों का मौसम बदला और आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. राजधानी भोपाल समेत सतना, मैहर, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम समेत कई और जिलों में दोपहर के बाद अचानक तेज हवाएं चलने लगी और कई स्थानों पर तेज बारिश शुरू हो गई. 

इन जिलों में बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में कई और जिलों में भी तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बताया कि दमोह, रायसेन, सागर, पन्ना, रीवा, सतना, नरसिंहपुर, छतरपुर, सिंगरौली और छिंदवाड़ा जिलों में आने वाले 24 घंटे में बारिश हो सकती है, जबकि कई जगहों पर तेज हवाएं भी चलने की संभाना है, इसके अलावा आंधी तूफान और ओलावृष्टि के भी आसार जताए गए हैं. वहीं अचानक शुरू हुई बारिश से लोगों को गर्मी से जरूर राहत मिली है. 

सतना में तेज बारिश 

सतना जिले में भी दोपहर के बाद तेज बारिश शुरू हो गई. बेमौसम बारिश की वजह से अचानक पारा नीचे आ गया है. बता दें कि बुधवार और गुरुवार को हुई तेज बारिश से सतना का तापमान 34℃ पहुंच गया था. वहीं, मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम में ठंडक आने से आम जनमानस को गर्मी से राहत मिली है. मई के महीने में सतना का तापमान 40 डिग्री के पार चल रहा था लेकिन बेमौमस बारिश के कारण तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. सतना के अलावा मैहर जिले में भी कई स्थानों पर मंगलवार और बुधवार को तेज बारिश हुई है. 

ये भी पढ़ेंः MP के लड़के पर आया पेरू की लड़की का दिल, चर्चा में है दोनों की लव स्टोरी

मंगलवार से बदला है मौसम 

मध्य प्रदेश में मंगलवार से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, मंगलवार की दोपहर तक भीषण गर्मी और तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही थी, लेकिन दोपहर के बाद अचानक बारिश का दौर शुरू हुआ है, जिस पर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम एक्टिव होने से बंगाल की खाड़ी से नमी आई है, जिससे हवा का रुख बदला है, जबकि एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है, इसी वजह से मौसम में बदलाव हुआ है और बारिश का दौर शुरू हुआ. उनका कहना है कि अगले चार दिनों तक प्रदेश का मौसम इसी तरह रहने की संभावना है, जहां कई बारिश तो कही हीट वेव चलेगी. जबकि बारिश वाली जगहों पर आंधी तूफान की स्थिति भी बनी रहेगी. 

तापमान में भी हो रही बढ़ोत्तरी 

एक तरफ मध्य प्रदेश में कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हुआ है, लेकिन ओवरऑल प्रदेश के तापमान लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. कई जिलों में तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच पहुंच गया है, जबकि कई जगहों पर 35 से 38 के बीच तापमान बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोत्तरी देखनी को मिल सकती है. 

ये भी देखें: अचानक बारिश से भीगा सैकड़ों क्विंटल अनाज, किसानों को हुआ नुकसान, देखिए Video

Trending news