Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2049328
photoDetails1mpcg

PCOS से ग्रसित महिलाएं करें ये 5 आसान योग, जल्दी मिलेगी समस्या से राहत

PCOS Yoga: PCOS एक आम समस्या हो गई है, जिसके कारण महिलाओं के हेल्थ बुरी तरह से इफेक्ट हो रही है. इस समस्या से राहत पाने के महिलाएं कुछ आसान योग कर सकती हैं, जिससे उन्हें फायदा मिलेगा. आइए जानते हैं ऐसे योगासनों के बारे में- 

पीसीओएस

1/8
पीसीओएस

पीसीओएस (PCOS) एक ऐसी समस्या है जिसमें महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है जिसे कंट्रोल कर पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. इस समस्या के लिए महिलाओं को खान-पान के साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए. आइए जानते हैं उन योगासन के नाम जिससे महिलाओं को मदद मिलेगी.

सूर्य नमस्कार

2/8
सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसन होते है जिससे कई समस्या में राहत मिलती है. इससे महिलाओं को वजन कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही पीरियड्स की अनियमितता को भी ठीक करने में आसानी होगी.

भुजंगासन

3/8
भुजंगासन

पीसीओडी में भुजंगासन का बारी-बारी अभ्यास महिलाओं के लिए ज्यादा अच्छा है.  इससे रिप्रोडक्टिव अंग मजबूत होते हैं और पीरियड्स की अनियमितता भी दूर होती है.

बटरफ्लाई आसन

4/8
बटरफ्लाई आसन

महिलाओं के लिए ये आसन लाभदायक है. यह आसन रिप्रोडक्टिव अंगों के साथ-साथ पैरों को मजबूती मिलती है, इसके साथ ही यह मेंटल हेल्थ भी ठीक रहता है. आसन को रोजाना करने से पीरियड्स रेगुलर होते हैं.

नौकासन

5/8
नौकासन

इस आसन को करने से पेल्विक मसल्स मजबूत होते हैं.  रिप्रोडक्टिव अंगों से रिलेटेड गड़बड़ियों को ठीक करने में मदद मिलती है. ये हार्मोन को बैलेंस करने में सहायता करता है.

सेतुबंधासन

6/8
सेतुबंधासन

ये आसन शरीर में हार्मोन डिसबैलेंस को ठीक करने में मदद करता है. इसको करने से महिलाओं में वजन बढ़ने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

खान-पान

7/8
खान-पान

इन आसनों को करने के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. जैसे इस दौरान बाहरी खाने की चीजों से अपने आप को दूर कर लें, तला-भूना ना खाए, हाई शुगर की चीजों से दूरी बना लें.

8/8