छत्तीसगढ़ में बदल रही नक्सलगढ़ की तस्वीर, आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली ने पास की दसवीं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2253329

छत्तीसगढ़ में बदल रही नक्सलगढ़ की तस्वीर, आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली ने पास की दसवीं

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खिलाफ लगातार अभियान चल रहा है, खास बात यह है कि अब तक कई नक्सली नक्सल विचारधारा छोड़कर मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में पूर्व माओवादी ने पास की दसवीं की परीक्षा

Kawardha News: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है, खास बात यह है कि यह प्रयास अब रंग लाते भी दिख रहे हैं. कभी बंदूक थामकर हिंसा का रास्ता अपनाने वाले माओवादी लिब्रू उर्फ दिवाकर आत्मसमर्पण करने के बाद पूरी तरह से मुख्यधारा में लौट आया है, दिवाकर ने हाल ही में एक ऐसा काम किया है, जिसके लिए खुद छत्तीसगड़ के उपमुख्यमंत्री ने उनकी तारीफ की है. 

पास की 10वीं की परीक्षा

पिछले 17 सालों से माओवादी संगठन से जुड़े रहने के बाद 2021 में इनामी नक्सली लिब्रू उर्फ दिवाकर ने कवर्धा पुलिस के समक्ष अपना समर्पण कर दिया था, उसके बाद शासन के नीति के अनुसार उन्हें सारी सुविधा दी गई है, साथ ही पुलिस विभाग ने उन्हें पढ़ाई में भी लगातार मदद की. जिसके चलते आत्मसमर्पण कर चुके माओवादी दिवाकर ने इस साल कक्षा दसवीं ओपन परीक्षा में हिस्सा लिया था. खास बात यह है कि जब उनका रिजल्ट आया तो वह परीक्षा में पास भी हुए. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: सुकमा में फिर नक्सली मुठभेड़, DRG जवानों ने एक नक्सली को किया ढेर

डिप्टी सीएम ने फोन पर की बात 

खास बात यह है कि दिवाकर की  पत्नी ने भी कक्षा दसवीं की परीक्षा दी थी, हालांकि उन्हें तीन विषयों में सप्लीमेंटी आई है. जिसकी उन्हें परीक्षा देनी होगी. दिवाकर के दसवीं पास होने पर पुलिस विभाग ने उन्हें बधाई दी है. वहीं छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने भी वीडियो कॉल कर दिवाकर के परिवार से बातचीत की और उन्हें दसवीं पास करने पर बधाई दी. इसके अलावा उन्होंने आगे भी दिवाकर को हर आवश्यक मदद करने का उन्हें आश्वासन दिया है. 

वहीं दसवीं पास करके और डिप्टी सीएम विजय शर्मा से बधाई पाकर दिवाकर का परिवार भी बहुत खुश है और वह आगे और पढ़ाई करके पुलिस विभाग में जॉब करने की इच्छा जता रहा है. आत्म समर्पण कर चुके माओवादी दिवाकर ने अन्य माओवादी साथियों से आह्वान किया कि वह भी हिंसा का रास्ता छोड़ आत्म समर्पण कर मुख्य धारा से जुड़कर अपने परिवार के संग बेहतर जीवन व्यतीत करें. ऐसे में यह तस्वीर बदलते छत्तीसगढ़ की कहानी बयां करता है. क्योंकि छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ समय में नक्सलियों ने भी बड़े पैमाने पर आत्मसमर्पण किया है. 

कवर्धा से सतीष तंबोली की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: सुकमा में फिर नक्सली मुठभेड़, DRG जवानों ने एक नक्सली को किया ढेर

Trending news