छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए जरूरी खबर, 2 महीने में होंगे 13 एंट्रेंस एग्जाम, जानिए डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2241110

छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए जरूरी खबर, 2 महीने में होंगे 13 एंट्रेंस एग्जाम, जानिए डिटेल

Entrance Exams: छत्तीसगढ़ में आने वाले दो महीने छात्रों के लिए अहम रहने वाले हैं, क्योंकि 2 महीनों में प्रदेश में कुल 13 प्रवेश परीक्षाएं होने वाली हैं, जिसमें छात्र भाग लेंगे. 

प्रवेश परीक्षाएं

Students News: छत्तीसगढ़ में जून और जुलाई के महीने में 13 प्रवेश परीक्षाएं होनी है, जिनमें फार्मेसी, बीएड, इंजीनियरिंग से लेकर कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश की परीक्षाएं शामिल हैं. इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए करीब 5 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने आवेदन दिया है. हालांकि प्रवेश परीक्षाएं इस बार थोड़ी लेट हो गई है, जिसकी वजह लोकसभा चुनाव है, नहीं तो प्रवेश परीक्षाएं अप्रैल के महीने में ही शुरू हो जाती हैं. 

UTD की प्रवेश परीक्षा 

छत्तीसगड़ में UTD की प्रवेश परीक्षाएं 1 जून से होगी. इस बार कुल 37 कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं होंगी, जिसमें पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय यूटीडी में 37 कोर्स हैं, इन्ही प्रवेश परीक्षाओं की मेरिट के आधार पर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं का प्रवेश होगा. फिलहाल UTD की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इस बीच 12वीं का बोर्ड रिजल्ट भी जारी हो गया है. छत्तीसगढ़ में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार 4 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं, जिनकी संख्या बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Board Result: दसवीं में जशपुर की सिमरन ने किया शब्बा टॉप, यहां देखिए टॉपर्स की लिस्ट

व्यापमं की परीक्षाएं 

छत्तीसगढ़ में व्यापमं की परीक्षाओं की तारीख भी तय हो चुकी है. यह परीक्षाएं 9 जून से 14 जुलाई तक चलेगी. जिसमें  इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, बीएड, नर्सिंग, फॉर्मेसी समेत अन्य संस्थानों में एडमिशन के लिए व्यापमं जून से जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोजित कराने जा रहा है. जिनकी शुरुआत प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 9 जून से होगी, इसके बाद अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं होंगी. बीएड और डीएलएड की प्रवेश परीक्षाएं 30 जून से शुरू की जाएगी, इसके अलावा पोस्ट बेसिक नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग की परीक्षाएं 14 जुलाई से होगी. इन सभी परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ में कुल 5 लाख से ज्यादा फॉर्म मिले हैं. 

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं को रिजल्ट जारी हो चुका है. इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है. फिलहाल छात्रों के लिए आने वाले दो महीने अहम माने जा रहे हैं, जिसके लिए छात्रों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

ये भी पढ़ेंः CGBSE Board Result: 12वीं में 80.74 प्रतिशत छात्र हुए पास, महासमुंद की महक अग्रवाल ने किया टॉप

Trending news