Maman Khan Death: वर्ल्ड फेमस सारंगी वादक मामन खां का हुआ निधन, संगीत जगत में शोक की लहर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2198468

Maman Khan Death: वर्ल्ड फेमस सारंगी वादक मामन खां का हुआ निधन, संगीत जगत में शोक की लहर

Famous Sarangi Player Maman Khan: सारंगी वादक मामन खां ने हिसार के उपमंडल बरवाला के अपने पैतृक गांव खरक पुनिया में अंतिम सांस ली. उपायुक्त प्रदीप दहिया ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि देश ने मामन खां के रूप में एक उच्च कोटि के कलाकार को खो दिया है. 

Maman Khan Death: वर्ल्ड फेमस सारंगी वादक मामन खां का हुआ निधन, संगीत जगत में शोक की लहर

Maman Khan Death: प्रख्यात सारंगी वादक मामन खां का बुधवार को निधन हो गया. ट्रेन टू पाकिस्तान फिल्म में सारंगी की धुन दी थी.हरियाणा के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मामन खान का निधन हो गया है. 

सारंगी वादक मामन खां ने हिसार के उपमंडल बरवाला के अपने पैतृक गांव खरक पुनिया में अंतिम सांस ली. उपायुक्त प्रदीप दहिया ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि देश ने मामन खां के रूप में एक उच्च कोटि के कलाकार को खो दिया है. उनके निधन से संगीत जगत को अपूरणीय क्षति हुई है.

उन्होंने बताया कि स्वर्गीय मामन खां ने 9 बरस की उम्र से ही सारंगी को अपना साथी बना लिया था. विभिन्न कार्यक्रमों में वे अपने दादा के साथ सारंगी वादन के लिए जाते थे. सारंगी बेहद मुश्किल साज है, फिर भी वे इस कला में पारंगत हुए. वयोवृद्ध सारंगी वादक हरियाणा सरकार द्वारा सरस्वती सम्मान और कला रतन से भी सम्मानित किए जा चुके हैं. साथ ही वह राष्ट्रपति से सम्मानित हो चुके हैं.
ये भी पढ़ें: दिल्ली- NCR में नवरात्रि की धूम, इन मंदिरों में दूसरे दिन दिखीं भक्तों की लंबी लाइन

मामन खां लोक संपर्क विभाग में अपनी सेवाएं दे चुके थे. उन्होंने सारंगी वादन से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी नाम कमाया. उन्होंने लीबिया, सीरिया, कुवैत, घाना, बुर्किना फासो, मोरक्को, ट्यूनिशिया, दुबई, नेपाल आदि 20 से अधिक देशों में भारत का नाम रोशन किया. 

Trending news