GHAZIABAD News: NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 मार्च को शुरू हो जाएगी गाजियाबाद से नांदेड़ और आदमपुर की फ्लाइट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2167311

GHAZIABAD News: NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 मार्च को शुरू हो जाएगी गाजियाबाद से नांदेड़ और आदमपुर की फ्लाइट

GHAZIABAD News: हिंडन वायु सेना बेस पर सिविल टर्मिनल से 31 मार्च, 2024 से बेंगलुरु स्थित विमान कंपनी स्टार एयर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत महाराष्ट्र के नांदेड़ और पंजाब के आदमपुर के लिए दो उड़ानों को शुरू करने जा रही है. यह एशिया का सबसे बड़ा एयर बेस है और ये उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के लोनी के पास हिंडन नदी के करीब स्थित है. 

GHAZIABAD News: NCR वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 31 मार्च को शुरू हो जाएगी गाजियाबाद से नांदेड़ और आदमपुर की फ्लाइट

GHAZIABAD News: हिंडन वायु सेना बेस पर सिविल टर्मिनल इस महीने के आखिर में वहां से चलने वाली तीन में दो उड़ानों के मार्गों को जोड़ने का प्लान कर रही है. इस बात की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि 31 मार्च, 2024 से बेंगलुरु स्थित विमान कंपनी स्टार एयर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत महाराष्ट्र के नांदेड़ और पंजाब के आदमपुर के लिए दो उड़ानें करने जा रही है. वहीं, बठिंडा, लुधियाना और किशनगंज के अन्य तीन मार्ग गुड़गांव स्थित फ्लाईबिग द्वारा पहले से संचालित हैं.

आपको बता दें कि हिंडन एयरफोर्स स्टेशन वेस्टर्न एयरकमांड (Hindon Air Force Station Western Air Command) का प्रमुख एयरबेस है और यह एशिया का सबसे बड़ा एयर बेस है. यह एयरबेस उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के लोनी के पास हिंडन नदी के करीब स्थित है. हिंडन में यह स्टार एयर की पहली उड़ान नहीं है. इससे पहले भी हिंडन-हुबली सेवा संचालित की, जिसे जनवरी 2023 में रोक लगा दिया गया था.

इसी के साथ हिंडन टर्मिनल से नागरिक उड्डयन सेवाओं को अक्टूबर 2019 में पिथोरागढ़ उड़ान के लिए शुरू किया गया था. जो हेरिटेज एयर द्वारा शुरू की गई थी. मगर कुछ वक्त के बाद इस सेवा पर रोक लगा दिया गया था. इसको लेकर हिंडन सिविल टर्मिनल के निदेशक सरस्वती वेंकट ने जानकारी देते हुए कहा कि स्टार एयर इन मार्गों पर 76 सीटों वाले विमान का शुरू करने जा रहा है. यह मार्ग बेंगलुरु को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ेंः Noida News: हवाई अड्डे के पास अवैध भूमि बेचने के मामले बढ़े, YXPA ने कहा- यहां भूमि बेचना-विकसित करने का अधिकार सिर्फ सरकार के पास

उन्होंने आगे कहा कि यह फ्लाइट सुबह 7.15 बजे बेंगलुरु से उड़ान भरेगी और 8.35 बजे नांदेड़ पहुंचेगी. वहां से यह हिंडन के लिए उड़ान भरेगी और सुबह 11 बजे यहां उतरेगी. यह 11.25 बजे आदमपुर के लिए प्रस्थान करेगी. वापसी यात्रा पर उड़ान उसी मार्ग का अनुसरण करेगी. इसको लेकर स्टार एयर के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि यह मार्ग सरकार की आरसीएस-उड़ान योजना का हिस्सा हैं. हम 76-सीटर, ईआरजे 175 विमान को शुरू करेंगे, जिसमें 12 बिजनेस क्लास और 64 इकोनॉमी क्लास सीटें होंगी. यह उड़ानें सप्ताह के सभी सातों दिन चलेगी.

प्रवक्ता ने आगे कहा कि हिंडन सिविल टर्मिनल 3,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में विकसित किया गया है और इसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इस योजना ने NCR के लिए एक वैकल्पिक हवाई कनेक्टिविटी और पश्चिमी यूपी के जिलों के लिए एक अच्छी कनेक्टिविटी का वादा पूरा किया है. मगर विमान क्षेत्र में परेशानियों और महामारी की वजह से टर्मिनल को अभी तक शुरू नहीं किया गया है.

Trending news