Champaran Handi Mutton: ये है विश्व प्रसिद्ध चंपारण हांडी मटन की रेसिपी, खाते ही झूम उठेगा दिल

Step 1

सबसे पहले एक बर्तन में सरसों का तेल अच्छे से गर्म कर लें, जब तक उससे धुआं न निकलने लगे.

Step 2

तेल जब गर्म हो जाए उसमें कटा प्याज, सूखी मिर्च और एक हरी मिर्च डाल दें.

Step 3

ये सब डालने के बाद बर्तन में दो लहसुन की गांठ को कुचल कर डाले, साथ ही एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट भी डालें.

Step 4

इसके बाद खड़े मसाले जैसे काली मिर्च, हरी इलायची, मोटी इलायची, साबुत जीरा, लौंग, दालचीनी, गरम मसाला, तेजपत्ता, सौंफ (कुटी हुई), हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और नमक डालें.

Step 5

सारे मसाले को अच्छे से मिलाने के बाद, इस में गर्म किया हुआ तेल धीरे-धीरे डाले और सभी को अच्छे से मिला दें. फिर इसमें मटन डाले.

Step 6

अब एक हांडी लें और उसको घी से अच्छी तरह ग्रीस कर दें. ये करने के बाद सबसे पहले आप हांडी में कटा हुआ प्याज डालें. उसके बाद प्याज और मटन को उसके ऊपर रखें.

Step 7

हांडी में मटन रखने के बाद, उसे ढक्कन से ढक दें साथ ही गुंदे हुए आटा से हांडी के डक्कन को सील कर दें. इसके बाद हांडी को आधे घंटे के लिए धीमी आंच पर पकने रख दें.

Step 8

इसके बाद मटन को 15 मिनट के लिए और भी धीमी आंच पर पकने दें. सब मिलाकर इसे टोटल 45 मिनट तक पकने देना होगा. उसके बाद हांडी का ढक्कन खोलें, आप देखेंगे की मटन भुन तो गया है लेकिन अच्छे से पका नहीं है. इसलिए इसमें थोड़ा पानी डालकर इसे और पकने के लिए रख दें.

Step 9

इसे पूरी तरह से पकाने के लिए आपको 20 से 30 मिनट का समय और लगेगा. जिसके बाद आपका हांडी मटन पूरी तरह पक कर तैयार हो जाएगा. इसे बनाने में आपको लगभग 2 घंटे का समय लगेगा.

VIEW ALL

Read Next Story