PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये डाइट, तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1431422

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये डाइट, तुरंत मिलेगा फायदा

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या के कारण जीन्स में भी बदलाव होते हैं. जिन महिलाओं को पीसीओएस की समस्या होती है, उन्हें अपनी डाइट का बेहतर ख्याल रखना बहुत जरूरी है. 

(फाइल फोटो)

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या आजकल महिलाओं में ज्यादा बढ़ती जा रही है. पीसीओएस को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम कहा जाता है. पीसीओएस होने की मुख्य वजह महिलाओं के हार्मोन में बदलाव से होता है. हार्मोन का संतुलन बिगड़ने से शरीर में कई बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. जिन महिलाओं को पीसीओएस की समस्या होती है, उन महिलाओं के शरीर में पुरुषों के हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है. इससे कई महिलाओं के शरीर में ज्यादा बाल आने लगते हैं. इसके अलावा उनमें पीरियड्स अनियमित होने लगते हैं. जिसके कारण प्रेगनेंसी में परेशानी आती है. पीसीओएस की समस्या के कारण जीन्स में भी बदलाव होते हैं. जिन महिलाओं को पीसीओएस की समस्या होती है, उन्हें अपनी डाइट का बेहतर ख्याल रखना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं पीसीओएस में किन चीजों को खाना चाहिए और कौन सी चीजों को नहीं खाना चाहिए. 

फाइबर से भरपूर चीजों का करें सेवन
पीसीओएस की डाइट के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए. जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. नाश्ते और खाने के लिए उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो की शरीर की सूजन को कम करता है और पाचन में भी फायदेमंद होता है. 

ड्राई फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल
पीसीओएस का सामना करने वाली महिलाओं को हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. जंक फूड का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि जंक फूड का सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ता है. इससे पीसीओएस की समस्या और भी ज्यादा बढ़ती है. नाश्ते के लिए ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट और बादाम का सेवन करना चाहिए. 

हाई प्रोटीन से मिलेगा फायदा
पीसीओएस में हाई प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है. पीसीओएस में अंडा, दलिया, दूध और दालों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन चीजों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. वहीं, पीसीओएस होने पर खाना समय से खाना चाहिए. 

एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर चीजें करेंगी मदद
पीसीओएस में एंटी इंफ्लेमेटरी से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहतर होता है. पीसीओएस में अदरक, हल्दी, तुलसी, लहसुन जैसी चीजों को खाना चाहिए. इन सभी चीजों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. जिससे पीसीओएस की समस्या में आराम मिलता है. इन चीजों में बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. 

इन चीजों से करें परहेज
वहीं, पीसीओएस की समस्या का सामना कर रही महिलाओं को कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इससे डायबिटीज की समस्या भी पैदा हो सकती है. इसके अलावा ब्रेड, पेस्ट्री, केक जैसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. पीसीओएस में चावल खाने से मोटापे की समस्या बढ़ती है. साथ ही जंक फूड से भी परहेज करना बहुत जरूरी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: Bhojpuri Song: यामिनी सिंह के साथ रोमांटिक अंदाज में दिखे अरविंद अकेला कल्लू, नया गाना ‘धनिया धमीनियां’ हुआ रिलीज

Trending news