Bihar Weather Today: इन दिन भीषण गर्मी की मार झेलेगा बिहार, विभाग ने जारी किया अलर्ट, किसानों को दी ये सलाह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2253112

Bihar Weather Today: इन दिन भीषण गर्मी की मार झेलेगा बिहार, विभाग ने जारी किया अलर्ट, किसानों को दी ये सलाह

Bihar News: शनिवार को पटना और आसपास के इलाकों का मौसम शुष्क रहेगा. दक्षिणी भागों के बांका, नवादा, पूर्णिया, भागलपुर और गोपालगंज में लू की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, किशनगंज और अररिया जिलों में आंधी-पानी, मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार 19 मई से मौसम में एक बार फिर बदलाव हो सकता है.

Bihar Weather Today: इन दिन भीषण गर्मी की मार झेलेगा बिहार, विभाग ने जारी किया अलर्ट, किसानों को दी ये सलाह

Bihar Weather News: बिहार के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. दिन के समय पछुआ हवा चलने और तापमान बढ़ने से लोग गर्मी से परेशान हैं. दोपहर के बाद बादलों के आने-जाने से उमस भरी गर्मी महसूस हो रही है. उत्तरी भागों में कुछ-कुछ बारिश हो रही है, जबकि दक्षिणी भागों में गर्मी बढ़ रही है. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि अगले 48 घंटों तक मौसम में बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन 19 मई से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.

शनिवार को पटना और आसपास के इलाकों का मौसम शुष्क रहेगा. दक्षिणी भागों के बांका, नवादा, पूर्णिया, भागलपुर और गोपालगंज में लू की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, किशनगंज और अररिया जिलों में आंधी-पानी, मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार 19 मई से मौसम में एक बार फिर बदलाव हो सकता है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय परिसंचरण क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता के कारण 19-23 मई तक पटना समेत कई जिलों में मेघ गर्जन के साथ आंधी-पानी के आसार हैं. इस बदलाव से तापमान में गिरावट होगी और लोगों को भीषण गर्मी और लू से कुछ समय के लिए राहत मिलेगी. किसानों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

शुक्रवार को पटना सहित 21 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. पटना का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो चार डिग्री बढ़ा है. अरवल जिला 43.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. पटना समेत 16 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. कुछ इलाकों में बारिश भी हुई है. बांका के बौसी में सबसे ज्यादा 14.8 मिमी बारिश हुई, बांका में 13.2 मिमी, किशनगंज में 11.6 मिमी और कटिहार में 7.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं शेखपुरा, जमुई, भोजपुर, बांका, नवादा, राजगीर और अरवल में लू की स्थिति बनी रही.

प्रमुख शहरों का तापमान इस प्रकार है
पटना का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29.2 डिग्री सेल्सियस है. गया का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.2 डिग्री सेल्सियस है. भागलपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25.6 डिग्री सेल्सियस है. मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27.8 डिग्री सेल्सियस है. अभी के मौसम की स्थिति को देखते हुए, लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए. बाहर जाते समय उचित सावधानी बरतें और धूप से बचने के उपाय करें. खासकर बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का खास ध्यान रखें. मौसम में बदलाव की संभावना को ध्यान में रखते हुए, मौसम विज्ञान केंद्र की सलाहों का पालन करें और सुरक्षित रहें. मौसम में हो रहे इस बदलाव का असर सिर्फ लोगों पर ही नहीं, बल्कि फसलों पर भी पड़ सकता है. इसलिए किसानों को भी सलाह दी जाती है कि वे मौसम की जानकारी रखें और अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं. यदि मौसम विभाग से कोई विशेष चेतावनी जारी होती है, तो उसका पालन करें और सुरक्षित रहें.

ये भी पढ़िए- Garib Rath Express: बिहार में कब शुरू हुई थी गरीब रथ ट्रेन, जानें क्या है इसकी विशेषता

 

Trending news