बिहार में आसमान से बरसी आफतः आकाशीय बिजली गिरने से 25 की हुई मौत, 13 लोग झुलसे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1766329

बिहार में आसमान से बरसी आफतः आकाशीय बिजली गिरने से 25 की हुई मौत, 13 लोग झुलसे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का आदेश दिया है. इसके अलावा उन्होंने खराब मौसम में लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Heavy Rain: बिहार में मंगलवार (4 जुलाई) को आसमान से जमकर आफत बरसी. मूसलाधार बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से बीते 24 घंटे में 25 लोगों की मौत की खबर है. मृतकों में रोहतास के 6, बक्सर, जमुई, भागलपुर व जहानाबाद के 3-3, बांका के 2 और गया, शिवहर, भभुआ, खगड़िया व औरंगाबाद से एक-एक व्यक्ति शामिल हैं. आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मरने वालों में 4 महिलाएं और 2 लड़कियां भी शामिल हैं. इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने पर सीएम नीतीश कुमार ने दुख जाहिर किया है. 

 

मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का आदेश दिया है. इसके अलावा उन्होंने खराब मौसम में लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई मवेशियों के मरने की भी सूचना है. कई मकान भी ध्वस्त होने की खबरें सामने आई हैं. इसके अलावा जहानाबाद में मूसलाधार बारिश के दौरान वज्रपात से किसान समेत तीन लोगों की जान चली गई.

ये भी पढ़ें- Kishanganj News: 15 साल पहले जहां हंसते-खेलते परिवार होते थे, आज वहां लहरों का राज

बचाव के उपाय 

  • खेतों में या खुले में न रहें.
  • बिजली के पोल के नीचे खड़ा न हों.
  • खुले मैदान में पेड़ के नीचे न रहें.
  • मकान के भूतल पर शरण लें.
  • खिड़की व दरवाजे से दूर रहें.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Accident: बाइक को टक्कर मारने के बाद कुएं में जा गिरी एसयूवी, 6 की मौत

मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार (5 जुलाई) को भी राज्य के कई जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. किसी भी जिले में भारी वर्षा की चेतावनी नहीं दी गई है. रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर और औरंगाबाद जिले में मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है. राजधानी पटना समेत दक्षिण मध्य भाग में भी धूप निकलने के साथ हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक भारी वर्षा की संभावना नहीं है. इस कारण से लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ सकती है.

ये भी देखे

Trending news