Lok Sabha Elections 2024: मतदान वाले 5 लोकसभा क्षेत्रों में आज कैसा है मौसम का मिजाज, देखें रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2255556

Lok Sabha Elections 2024: मतदान वाले 5 लोकसभा क्षेत्रों में आज कैसा है मौसम का मिजाज, देखें रिपोर्ट

Bihar Weather: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हाजीपुर, सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर और मधुबनी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम के समय बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बता दें कि समस्तीपुर और मधुबनी का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

Lok Sabha Elections 2024: मतदान वाले 5 लोकसभा क्षेत्रों में आज कैसा है मौसम का मिजाज, देखें रिपोर्ट

Lok Sabha Elections 2024: बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग हो रही है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि छपरा और हाजीपुर के मतदाताओं को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा, जबकि सीतामढ़ी, मधुबनी और मुजफ्फरपुर के मतदाताओं को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. लोगों को मौसम के अनुसार अपनी गतिविधियां तय करने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हाजीपुर, सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर और मधुबनी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम के समय बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बता दें कि समस्तीपुर और मधुबनी का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. सीतामढ़ी और मधुबनी में उत्तर पछुआ हवा 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वहीं, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में भी 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. जबकि छपरा में दक्षिण-पुरवा हवा 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि सोमवार को राज्य के 16 जिलों के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. पटना समेत बाकी जिलों में लू या उमस भरी गर्मी बनी रहेगी. पिछले कुछ दिनों से बिहार में नमीयुक्त पुरवा और नमीमुक्त पछुआ हवा का प्रवाह जारी है. जब यह हवाएं ऊपर उठती हैं, तो बादल बनते हैं, जिससे थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनती है और गरज के साथ छीटें पड़ते हैं. रविवार को पटना सहित प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट आई, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. प्रदेश के 30 शहरों के अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई, जबकि पांच शहरों के अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई. प्रदेश का सबसे गर्म जिला बक्सर रहा, जहां तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इस मौसम की जानकारी को ध्यान में रखते हुए, मतदाताओं को सलाह दी गई है कि वे अपने दिन की योजना बनाएं. छपरा और हाजीपुर के लोग गर्मी से बचने के उपाय करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें. सीतामढ़ी, मधुबनी और मुजफ्फरपुर के लोग मौसम के अनुकूल कपड़े पहनें और आवश्यकतानुसार छाता या रेनकोट साथ रखें. मौसम की अनिश्चितता और संभावित बारिश को ध्यान में रखते हुए, मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र पर समय से पहुंचने और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखने की सलाह दी गई है. इससे न केवल वे अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे, बल्कि सुरक्षित भी रहेंगे.

इसके अलावा बता दें कि राज्य के सभी मतदाताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें. सभी को अपने मतदान का महत्व समझना चाहिए और अपने समय और सुविधा के अनुसार वोट देने जाना चाहिए. इस प्रकार आज का दिन बिहार के मतदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है और सभी को मौसम की जानकारी को ध्यान में रखते हुए अपने दिन की योजना बनानी चाहिए.

ये भी पढ़िए- Rajdhani Express : भारत की सबसे तेज साधारण किराये वाली ये है सुपरफास्ट एक्सप्रेस,  खाली नहीं मिलती सीट और रहती लंबी वेटिंग लिस्ट

 

Trending news