Weather Update: यूपी-एमपी और राजस्थान समेत इन राज्यों में सताएगी लू, लेकिन यहां होगी झमाझम बारिश; IMD का अलर्ट
Advertisement
trendingNow12241757

Weather Update: यूपी-एमपी और राजस्थान समेत इन राज्यों में सताएगी लू, लेकिन यहां होगी झमाझम बारिश; IMD का अलर्ट

Heatwave alert: मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भी 10 से 11 मई तक लू चलने का पूर्वानुमान जताया गया है.

Weather Update: यूपी-एमपी और राजस्थान समेत इन राज्यों में सताएगी लू, लेकिन यहां होगी झमाझम बारिश; IMD का अलर्ट

IMD Weather forecast: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज उत्तर पश्चिम भारत व मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. आज भी मध्य प्रदेश (MP Weather update) और राजस्थान (Rajasthan weather forecast) में लू चलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं 11 मई तक दक्षिण राजस्थान पश्चिम मध्य प्रदेश विदर्भ मराठवाड़ा और गुजरात में लू (Heatwave alert) चलने की चेतावनी जारी की गई है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आज भी दिल्ली वालों को चिपचिपी गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी क्षेत्रों और छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में भी 10 से 11 मई तक लू चलने का पूर्वानुमान जताया गया है

Rainfall alert: बारिश का अलर्ट

9 मई से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के तप रहे हिस्सों में 12 मई से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. 12 मई से दिल्ली, बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. आज की बात करें तो मौसम एजेंसी 'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है.

उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और तेज हवाएं संभव है. जबकि 12 मई से तेलंगाना तमिलनाडु केरल और पश्चिम बंगाल में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना है. 

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कहीं लू चल रही है तो कहीं तूफान और बारिश का दौर चल रहा है. ठीक ऐसा ही मौसम आज भी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में लू चल सकती है और कई जिलों में बारिश हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी इन दिनों मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को  सिहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर और रीवा संभाग के जिलों में बारिश और आंधी के आसार हैं. लेकिन अगले 4 दिनों तक कुछ जगहों पर लू चलेगी और कुछ जगहों पर बारिश की आशंका है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज भी कई जिलों में लू चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है. राजस्थान भीषण गर्मी से बेहाल है. फलोदी में पारा 46 डिग्री के पार जा चुका है, कई जिलों में स्कूलों का टाइम बदलना पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में सूबे में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान, सामान्य से 2 डिग्री से लेकर 5.0 डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज हो चुका है.

Trending news