iPhone 15 प्रो के कैमरा सेटअप का ये फीचर नहीं है मामूली, 90 परसेंट यूजर नहीं जानते इसका काम
Advertisement
trendingNow11936730

iPhone 15 प्रो के कैमरा सेटअप का ये फीचर नहीं है मामूली, 90 परसेंट यूजर नहीं जानते इसका काम

iPhone 15 Camera Setup: iPhone Feature: आईफोन 15 Pro मॉडल्स में कुछ ऐसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जो इसे नॉर्मल स्मार्टफोन से अलग बनाते हैं, इन्हें में से एक खास फीचर आज हम हम आपके लिए लेकर आए हैं. 

iPhone 15 प्रो के कैमरा सेटअप का ये फीचर नहीं है मामूली, 90 परसेंट यूजर नहीं जानते इसका काम

Apple iPhone 15 Camera Setup: दुनियाभर में iPhone 15 प्रो को जमकर पसंद किया जा रहा है, ये आईफोन मॉडल काफी ज्यादा प्रीमियम है और इसमें कैमरा से लेकर प्रोसेसर तक सबकुछ बेहद दमदार है. हालांकि आपको शायद इसके एक खास फीचर के बारे में ज़रा भी अंदाजा नहीं होगा जो इसके कैमरा सेटअप में ही ऑफर किया गया है, लेकिन ज्यादातर आईफोन 15 प्रो को इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग इसके बारे में अनजान हैं. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आज आपको भी इस बारे में जान और समझ लेना चाहिए. 

कौन सा है ये फीचर 

आपको बता दें कि आईफोन के टॉप मॉडल्स में आपको कैमरा सेटअप के पास एक ब्लैक कलर का डॉट दिखाई देता है जो कैमरा जैसा ही नजर आता है. हालांकि ये ब्लैक डॉट कैमरे से अलग काम करता है. दरअसल ये ब्लैक डॉट असल में एक 3D स्कैनर है. ये 3D स्कैनर आपको आईफोन में पहले से ही अटैच करके दिया जाता है जो बहुत सारे ब्रांडेड स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता है. ये कितना जरूरी है इसका अंदाजा शायद आप ना लगा पाएं लेकिन इसका इस्तेमाल लाखों रुपये बचा सकता है. 

क्या काम करता है 

 3D स्कैनर है कई तरह के प्रोफेशंस में इस्तेमाल किया जाता है. आम आदमी के लिए शायद इसका कोई इस्तेमाल ना हो लेकिन कुछ लोगों को हर रोज इसकी जरूरत पड़ती है. आपको बता दें कि डिजाइनर और आर्टिस्ट्स के लिए ये फीचर बेहद ही काम का साबित हो सकता है साथ ही उन लोगों के लिए जो किसी तरह का स्कल्प्चर बनाते हैं. ये आपके डिजाइन या मॉडल्स को तीन डाइमेंशन्स में स्कैन कर सकता है और इसकी एक 3D इमेज तैयार कर सकता है. 

कैसे करता है काम 

इस फीचर का इस्तेमाल आप एक खास ऐप की मदद से कर सकते हैं. आपको एक बार ऐप को डाउनलोड करना है और फिर इसके बाद आपको किसी उस खास आकृति के पास जाना है जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं. आपको धीरे-धीरे करके उस आकृति को चारों तरह से स्कैन करना है. ये काम ठीक उसी तरह से होता है जिस तरह से आप वीडियो बनाते हैं. आपको आईफोन के रियर कैमरा को ऑब्जेक्ट की तरफ पॉइंट करना है और घुमाना है. इसके बाद आईफोन में उस आकृति की 3D इमेज सुरक्षित हो जाती है. आमतौर पर आप अगर यही काम बाहर से करवाते हैं तो इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.

 

Trending news