CBSE Board Exam: 10वीं के साइंस के पेपर में चाहिए 90% से ज्यादा मार्क्स, तो गांठ बांध लें ये अहम टिप्स
Advertisement
trendingNow12096706

CBSE Board Exam: 10वीं के साइंस के पेपर में चाहिए 90% से ज्यादा मार्क्स, तो गांठ बांध लें ये अहम टिप्स

CBSE Board 2024: साइंस को सबसे स्कोरिंग सब्जेक्ट्स में माना जाता है. अगर आप सीबीएसई बोर्ड की 10वीं साइंस के पेपर में 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर स्कोर करना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं. 

CBSE Board Exam: 10वीं के साइंस के पेपर में चाहिए 90% से ज्यादा मार्क्स, तो गांठ बांध लें ये अहम टिप्स

CBSE 10th Science Exam: देश के कुछ राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है, जबकि ज्यादातर राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत जल्द होने जा रही है. वहीं, सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है. कक्षा 10वीं का साइंस का पेपर 8 मार्च 2024 को होगा.

बहुत से स्टूडेंट्स को साइंस विषय की तैयारी करने में थोड़ी दिक्कत होती है. वहीं, परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स के पास अब नए टॉपिक पढ़ने के लिए समय नहीं बचा है. ऐसे में उन्होंने अब तक जितना पढ़ लिया है, उसी पर ध्यान देना चाहिए. इस समय रिवीजन करना सबसे जरूरी है, वरना जो नए टॉपिक को कवर करने के चक्कर में जो पढ़ा है वो भी छूट जाएगा...

ऐसे बनाएं साइंस की परीक्षा के लिए स्ट्रैटेजी
सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं के लिए साइंस विषय की तैयारी स्कूल बुक्स और नोट्स के अलावा एनसीईआरटी की बुक से करना काफी फायदेमंद हो सकता है. सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा में साइंस के पेपर की तैयारी करते समय ये टिप्स अपना सकते हैं...

1. साइंस के पेपर का रिवीजन के दौरान साइंस सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को अच्छी तरह से समझ लें. 
2. सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in पर सैंपल पेपर अवेलेबल है, स्टूडेंट्स एग्जाम तक पिछले दो वर्षों के साइंस के पेपर जरूर हल करते रहना चाहिए. 
3. अगर परीक्षा में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं तो तैयारी करते समय उन टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें, जिन्हें ज्यादा वेटेज मिलता है. 
4. रिवीजन के दौरान शॉर्ट नोट्स बनाएं. फाइनल रिवीजन के समय ये शॉर्ट नोट्स ही काम आते हैं.
5. तैयारी करने के दौरान टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें, जिससे आपको स्पष्ट हो जाएगा कि किस सेक्शन या टॉपिक में कितना वक्त लग सकता है.
6. बोर्ड परीक्षा के लिए रिवीजन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी टॉपिक छूटे न जाए. सभी चैप्टर्स को कवर करें.
7. एग्जाम शुरू होने से पहले तक जितना समय है रोज लिखने की प्रैक्टिस करें. इससे एग्जाम के दौरान टाइम की कमी या राइटिंग स्पीड के कारण कुछ छूटेगा नहीं. 
8. परीक्षा में किसी भी प्रश्न का आंसर साफ-सुथरे तरीके से लिखे. इसके अलावा अपनी भाषा को बहुत ही आसान रखें.
9. अपने जवाबों में शब्दों की संख्या बढ़ाने के लिए कुछ भी न लिखें, जहां जरूरत हो वहां डायग्राम या ग्राफ जरूर बनाएं.
10. साइंस के फॉर्मूलों और न्यूमेरिकल्स पर फोकस करें, जिससे अच्छा स्कोर करना बहुत आसान हो जाता है. 

Trending news