BSF महिला सैनिकों के लिए ड्रेस कोड में बदलाव: भारी मेकअप, लंबी बालियां और खुले बालों पर रोक!
Advertisement
trendingNow12244243

BSF महिला सैनिकों के लिए ड्रेस कोड में बदलाव: भारी मेकअप, लंबी बालियां और खुले बालों पर रोक!

BSF New Dress Code: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की तरफ से खास कर महिला जवानों के लिए नया ड्रेस कोड सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें ड्यूटी के दौरान हैवी मेकप, लंबी बालियां, खुले बाल रखना और अधिक चूडियां पहनने पर रोक लगाई गई है.

BSF महिला सैनिकों के लिए ड्रेस कोड में बदलाव: भारी मेकअप, लंबी बालियां और खुले बालों पर रोक!

BSF New Dress Code Circular: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की तरफ से जवानों के ड्रेस कोड से संबंधित एक सर्कुलर जारी किया गया है. इस सर्कुलर में महिला जवानों के ड्रेस कोड पर खास बातें कही गई हैं. बीएसएफ द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि महिला जवानों को ड्यूटी के दौरान हैवी मेकप, लंबी बालियां, खुले बाल रखना और अधिक चूडियां पहनने की अनुमति नहीं होगी. यह डिसिप्लिन वाली फोर्स के लिए ठीक नहीं है. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि अगर कोई महिला जवान इस ड्रेस कोड का उल्लंघन करती है, तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

इस वजह से निकाला गया सर्कुलर
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह सर्कुलर 6 मई को जारी किया गया था. यह सर्कुलर जारी करने की आवश्यकता तब पड़ी, जब महिला जवान ऑन ड्यूटी वर्दी पहने हुए हैवी मेकप के साथ नजर आई थीं. कुछ महिला जवान लंबी-लंबी बालियां पहने और खुले बालों में भी नजर आई. इसके अलावा कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं, जिसमें महिला जवानों ने ऑन ड्यूटी वर्दी के साथ काफी अधिक फैंसी चूड़ियां पहनी हुई थीं. बता दें कि बीएसएफ में ड्रेस कोड का नियम भी काफी सख्त हैं, जो महिला और पुरुष जवानों, सभी पर सख्ती से लागू होते हैं. 

ऑफ ड्यूटी नहीं लागू होगा ड्रेस कोड
दरअसल, बीएसएफ को शुरू से ही काफी अनुशासन वाली फोर्स माना जाता है. बीएसएफ अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ समय से ऐसा देखा गया है कि महिला जवान हैवी मेकअप करके ड्यूटी पर आ रही थी, जो कि फोर्स के नियमों के हिसाब से ठीक नहीं है. इसलिए यह सर्कुलर निकालने की जरूरत पड़ी, ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह से ऑन डयूटी वर्दी पहने हुए हेवी मेकअप, लंबी-लंबी बालियों और खुले बालों में नजर ना आएं. हालांकि, ऑफ डयूटी में महिला जवानों पर कोई ड्रेस कोड लागू नहीं होगा.

सभी फ्रंटियर ड्रेस कोड का हो रहा पालन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस सर्कुलर के बाद ना केवल जम्मू बल्कि अन्य फ्रंटियर में भी, जहां कहीं इस तरह से महिला जवान हेवी मेकअप कर रहीं थीं, वहां भी अब ड्यूटी के दौरान महिला जवान इससे बचते हुए ड्रेस कोड का पालन कर रही हैं.

Trending news