Mutual Fund दिखा रहा कमाल, 100 रुपये से भी बन सकते हैं करोड़पति, देखें पूरा कैलकुलेशन
Advertisement
trendingNow11867108

Mutual Fund दिखा रहा कमाल, 100 रुपये से भी बन सकते हैं करोड़पति, देखें पूरा कैलकुलेशन

Mutual Fund SIP Calculator: आज हम आपको म्यूचुअल फंड की एक स्कीम (Mutual Fund Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने के बाद में आप करोड़ों के मालिक आसानी से बन सकते हैं.

Mutual Fund दिखा रहा कमाल, 100 रुपये से भी बन सकते हैं करोड़पति, देखें पूरा कैलकुलेशन

Mutual Fund Investment: आजकल हर कोई अपनी वेल्थ को बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीमों में पैसा लगा रहा है. आज हम आपको म्यूचुअल फंड की एक स्कीम (Mutual Fund Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने के बाद में आप करोड़ों के मालिक आसानी से बन सकते हैं. कंपाउंडिग की ताकत के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि वह कितनी तेजी से आपके पैसों को बढ़ा देती है. फिलहाल आजकल म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) निवेशकों को काफी पसंद आ रही है. 

कौन से म्यूचुअल फंड में मिलेगा बढ़िया रिटर्न?

अगर आप लगातार यानी हर महीने एसआईपी में कुछ पैसा लगाते हैं तो इससे लॉन्ग टर्म में निवेशकों को काफी फायदा मिलता है. SIP की बाजार में लोकप्रियता काफी बढ़ रही है, जिसकी वजह से मार्केट में काफी कंपनियां नए म्यूचुअल फंड लेकर आ रही हैं. निवेश से पहले आप जान लें कि कौन से म्यूचुअल फंड में आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है.

आज हम आपको एक ऐसे Mutual Fund के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप 1 करोड़ के मालिक हो जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको कौन सा फंड चुनना होगा-

मिनिमम 12 फीसदी मिल रहा हो रिटर्न

कोई भी फंड चुनने से पहले आपको उसके पुराने रिटर्न को देख लेना चाहिए. आपको ऐसा फंड चुनना चाहिए, जिसमें हर साल करीब 12 फीसदी का रिटर्न तो मिल ही रहा होगा. इस तरह के फंड में आप हर दिन 100 रुपये का निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं. 

 

fallback

 

हर महीने करना है 3000 का निवेश

अगर आप हर दिन 100 रुपये का यानी महीने में 3000 रुपये का निवेश करते हैं और ऐसा अगर आप लगातार 30 सालों तक करते हैं तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. आइए आपको Groww App के SIP कैलकुलेटर से बताते हैं कि आपको 30 साल बाद कितना पैसा मिलेगा-

करोड़ का आंकड़ा हो जाएगा पार

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप हर महीने 3000 का निवेश करते हैं और आपकी इस जमाराशि पर आपको हर महीने 12 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपकी जमा राशि और रिटर्न दोनों मिलाकर एक करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा. 

fallback

अगर आप हर महीने 3000 रुपये जमा करते हैं तो 30 साल में आपकी इंवेस्टेड अमाउंट 10,80,000 हो जाएगी. वहीं, इस पर 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिलता है तो आपका ब्याज 95,09,741 रुपये हो जाएगा. अब आपकी निवेशित रकम और रिटर्न मिलकर 1,05,89,741 रुपये हो जाएंगे. इसके अलावा अगर आपको 13 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो आप 28 साल में ही करोड़पति हो जाएंगे. 

अपने रिस्क पर करें निवेश

आपको बता दें Mutual Fund में निवेश करने पर अच्छे रिटर्न के साथ ही रिस्क भी होता है. बाजार में अगर तेजी आती है तो आपका पैसा बढ़ेगा वहीं, गिरावट आने पर आपका पोर्टफोलियो लाल निशान में भी जा सकता है तो आपको अपने रिस्क पर निवेश करना होता है. इसके अलावा पैसा लगाने से पहले आप अपने एडवाइजर से भी सलाह लें. 

Trending news