Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!
Advertisement
trendingNow11774813

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!

EPFO Higher Pension Scheme: अगर आप भी ज्यादा पेंशन (Higher Pension) पाना चाहते हैं तो आपके पास में सिर्फ आज का समय बचा है. EPFO की तरफ से इस बारे में सर्कुलेशन जारी कर बताया है. 

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, इन लोगों को कल से मिलेगी ज्यादा पेंशन, जारी हुआ सर्कुलर!

Pension News Update: पेंशन पाने वाले लाखों लोगों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी ज्यादा पेंशन (Higher Pension) पाना चाहते हैं तो आपके पास में सिर्फ आज का समय बचा है. EPFO की तरफ से इस बारे में सर्कुलेशन जारी कर बताया है. पहले इसको चुनने की आखिरी तारीख 26 जून थी, लेकिन बाद में सरकार ने इसको 11 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया था यानी आज आपके पास में इसका फायदा लेने का लास्ट दिन है. इसके बाद में आप हायर पेंशन के ऑप्शन को सलेक्ट नहीं कर पाएंगे. 

सरकार की तरफ से मिलती हैं कई सुविधाएं
देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से नौकरीपेशा और कर्मचारियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. अब आपको EPFO की तरफ से हायर पेंशन (Higher Pension) चुनने का मौका मिल रहा है. अगर आपने आज इस ऑप्शन को सलेक्ट नहीं किया तो फिर आप इसका फायदा नहीं ले पाएंगे. 

कौन कर सकता है अप्लाई?
अगर आप हायर पेंशन स्कीम का फायदा उठाकर अपने EPS में कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए 11 जुलाई आवेदन करने की अंतिम तिथि है. बता दें अगर आप 1 सितंबर 2014 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य बन चुके हैं तो ही आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

क्या है हायर पेंशन का फायदा?
अगर आप भी हायर पेंशन वाले ऑप्शन को सलेक्ट करते हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद मिलने वाला अमाउंट कम हो जाएगा, लेकिन आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ जाएगी. कई जानकारों का मानना है कि इस पेंशन योजना के फायदे और नुकसान दोनों ही है. माना जा रहा है कि अगर आपकी नौकरी में कुछ साल ही बचे हैं तो आपको एकमुश्त राशि पर फोकस करना चाहिए. इसके अलावा नौकरी में अभी काफी साल हैं तो हायर पेंशन वाले ऑप्शन को आप सलेक्ट कर सकते हैं. 

हायर पेंशन के लिए कैसे करें अप्लाई-
>> हायर पेंशन के लिए सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल पर जाना होगा.
>> इसके बाद में पेंशन ऑन हायर सैलरी पर क्लिक करना होगा. 
>> अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे. 
>> 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर वालों को पहला ऑप्शन चुनना होगा.
>> इसके अलावा अगर आप अभी भी नौकरी कर रहे हैं तो आपको दूसरे वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा. 
>> UAN, नाम, जन्म तिथि, आधार, मोबाइल जैसी डिटेल्स फिल करनी होगी.
>> अब आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे एंटर करना होगा.

Trending news