सरकार की सख्त चेतावनी! कहा- "रूसी सेना में नौकरी लेकर जान जोखिम में न डालें"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2147652

सरकार की सख्त चेतावनी! कहा- "रूसी सेना में नौकरी लेकर जान जोखिम में न डालें"

Indians Died in Russian Army: भारत ने अपने लोगों से कहा है कि कोई भी नागरिक रूस की सेना में भर्ती होने के लिए राजी न हो. यह जोखिम भरा और जानलेवा हो सकता है.

सरकार की सख्त चेतावनी! कहा- "रूसी सेना में नौकरी लेकर जान जोखिम में न डालें"

Indians Died in Russian Army: भारत के विदेश मंत्रालय ने रूस में रह रहे भारतीयों को चेतावनी दी है कि वह रूस की सेना में भर्ती न हों. भारत सरकार की ये चेतावनी ऐसे वक्त आई है जब भारत के दो नागरिकों की मौत हो गई है. दोनों भारतीय रूसी सेना में सहायक स्टाफ के रूप में काम कर रहे थे. शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने नागरिकों से अपील की कि वे रूसी सेना में सहायता नौकरियों के लिए एजेंटों की तरफ से दिए गए प्रस्तावों से "बहकावे" में न आएं. उन्होंने कहा कि यह खतरे और जीवन के लिए जोखिम से भरा हो सकता है.

भारतीयों को दिया गया धोखा
इस दौरान जयसवाल ने यह भी कहा कि रूसी सेना के साथ काम करने के लिए कई भारतीयों को "धोखा" दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार समान पदों पर काम करने वाले सभी व्यक्तियों को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

20 भारतीयों ने किया संपर्क
जयसवाल ने कहा कि लगभग 20 भारतीयों ने भारत सरकार से संपर्क किया था. उन्होंने कहा, "अब हमने कुछ और वीडियो देखे हैं, हम उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "कई भारतीय नागरिकों को रूसी सेना के साथ काम करने के लिए धोखा दिया गया है. हमने ऐसे भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई के लिए रूसी सरकार के साथ दृढ़ता से मामला उठाया है."

एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि "झूठे बहानों और वादों" पर भारतीयों को भर्ती करने वाले एजेंटों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है. "CBI ने बीते कल कई शहरों में तलाशी अभियान में एक मानव तस्करी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया. कई एजेंटों के खिलाफ मानव तस्करी का मामला दर्ज किया गया है."

2 भारतीयों की मौत
इससे पहले खबरें आईं थी कि कई भारतीय नागरिकों को रूसी सेना में सुरक्षा सहायकों के रूप में भर्ती किया गया था और भर्ती के बाद, उन्हें यूक्रेन के साथ सीमा बिंदुओं पर रूसी सैनिकों के साथ लड़ने के लिए मजबूर किया गया था. इस मामले में 2 भारतीयों की मौत भी हो चुकी है.

Trending news