तीन रंग के होते हैं भारतीय पासपोर्ट, जानिए क्या होता है इनमे खास?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1579124

तीन रंग के होते हैं भारतीय पासपोर्ट, जानिए क्या होता है इनमे खास?

Indian Passport: भारत सरकार की तरफ से अपने नागरिकों को तीन रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. इन तीनों रंगों के कई मायने होते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

तीन रंग के होते हैं भारतीय पासपोर्ट, जानिए क्या होता है इनमे खास?

Indian Passport: जैसे ही कोई शख्स विदेश जाने के बारे में सोचता है तो उसके मन में सबसे पहले ख्याल आता है पासपोर्ट. इसके बाद वीजे का ख्याल आता है. पासपोर्ट ऐसी चीज है जिसकी वजह से पूरी दुनिया में आपकी भारतीय के रूप में पहचान होती है. हर देश का अलग पासपोर्ट होता है. यह अलग-अलग रंगों में होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में तीन रंग के पासपोर्ट होते हैं. आज हम इसी के बारे में बात करेंगे.

भारत में तीन तरह के होते हैं पासपोर्ट

भारत में तीन रंग के पासपोर्ट होते हैं. नीला, सफेद, और मरून. तीनों रंगों के पासपोर्ट का एक अलग खास मतलब होता है. तीनों रंगों के पासपोर्ट के बारे में जानते हैं.

नीले रंग का पासपोर्ट

यह पासपोर्ट भारत के आम नागरिकों को जारी किया जाता है. इसमें किसी भी शख्स का नाम, पता और जन्म तिथि दर्ज होती है. पासपोर्ट में हस्ताक्षर और फोटो भी दर्ज होता है. इसके अलावा शरीर पर किसी निशान के बारे में जानकारी होती है. इसके जरिए विदेशों की यात्रा की जा सकती है. इस पासपोर्ट के साथ विदेश में रहने पर कोई खास सुविधा नहीं दी जाती है.

यह भी पढ़ें: इस्लाम में किश्तों पर सामान लेना है हराम, खरीदारी से पहले जानें क्या हैं शर्तें ?

सफेद रंग के पासपोर्ट

सफेद रंग का पासपोर्ट किसी सरकारी काम की वजह से विदेश जाने वाले आधिकारिक व्यक्ति को दिया जाता है. सफेद रंग के पासपोर्ट वाले व्यक्ति को कुछ खास तरह की अलग सुविधाएं भी मिलती हैं.

मरून रंग का पासपोर्ट

भारत के डिप्लोमैट्स और सीनियर अफसरों को मरून रंग का पासपोर्ट दिया जाता है. यह IAS और सीनियर IPS रैंक के अफसरों को दिया जाता है. जिन लोगों के पास ये पासपोर्ट होता है उन्हें उस देश का वीजा लेने की जरूरत नहीं पड़ती. इनका इमिग्रेशन भी आसानी से होता है. इन लोगों के खिलाफ किसी भी देश में आसानी से केस भी दर्ज नहीं कराया जा सकता है.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news