सऊदी का बड़ा फैसला: अब कोई भी जा सकेगा हज पर, दुनियाभर के मुसलमानों में खुशी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1521976

सऊदी का बड़ा फैसला: अब कोई भी जा सकेगा हज पर, दुनियाभर के मुसलमानों में खुशी

Hajj News 2023: हज 2023 को लेकर सऊदी अरब के मंत्रालय ने बड़े ऐलान किए हैं. इन ऐलानों के बाद कोरोना से पहले के स्थिति लागू हो जाएगी. जो हज पर जाने वालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी. 

File PHOTO

Hajj 2023: हज 2023 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बीच सऊदी अरब ने भी बड़ा फैसला लिया है. जिससे दुनियाभर के मुसलमानों में खुश हैं. सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि इस साल हज के लिए कोरोना वायरस से पहले का कोटा लागू होगा. साथ ही हज यात्रियों पर उम्र का कोई पाबंदी नहीं होगी. हज व उमरा मंत्री तौफीक अल-रबियाह ने कहा कि उमराह वीजा की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 90 दिन कर दी गई है. हज/उमरा वीजा पर आने वाले लोग देश के किसी भी शहर का सफर कर ससकते हैं. 

हज मंत्री ने कहा कि 2023 से दुनिया भर की हज एजेंसियों को ऐसी किसी भी कंपनी से अनुबंध करने की इजाजत होगी जो अपने देश के हज यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने वाली परमिट धारक हो. उन्होंने कहा कि सऊदी सरकार हरम शरीफ के तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बड़ी परियोजनाओं को लागू कर रही है. मस्जिद अल-हरम की विस्तार परियोजना उनमें से एक है. इसकी कीमत 200 अरब रियाल से ज्यादा होगी. एक और बड़ा विस्तार मस्जिद नबवी मदीना मुनव्वरा में भी हो रहा है.

सऊदी मंत्री ने कहा कि मस्जिद नबवी और मस्जिद अल हरम के तीर्थयात्रियों की सहूलयत के लिए 64 बिलियन रियाल की लागत से हरमैन एक्सप्रेस ट्रेन परियोजना को लागू किया गया है. इस ट्रेन की मदद से मक्का से मदीना तक का सफर दो घंटे में तय हो जाएगा. 

इससे पहले भी सऊदी अरब ने हज पर जाने वाले मुसाफिरों के लिए बड़ी सुविधाओं का ऐलान किया है. जिसमें हज पैकेज की रकम की 3 किश्तों में अदा करना शामिल है. सऊदी हज मंत्रालय के मुताबिक हज पर जाने वाले शख्स के अपनी सीट रिजर्व करने के लिए टोटल कॉस्ट का 20 फीसद जमा करना होगा. डाउन पेमेंट रजिस्ट्रेशन के 72 घंटे के अंदर ही करना होगा. वहीं उसके बाद बची 80 फीसद फीस को दो बार 40-40 फीसद के हिसाब से जमा कराना होगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news