पहले मरहले की वोटिंग में मैदान में हैं ये 10 बड़े चेहरे

नितिन गडकरी (भाजपा): नागपुर

देश में सबसे लंबे समय तक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री रहे नितिन गडकरी की नजरें नागपुर से हैट्रिक बनाने पर हैं. गडकरी का हाई-प्रोफाइल सीट पर कांग्रेस के विकास ठाकरे से मुकाबला है.

किरेन रिजिजू (भाजपा): अरुणाचल पश्चिम

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम से भाजपा के उम्मीदवार हैं, यह सीट उन्होंने 2014 और 2019 के आम चुनावों में जीती थी. अरुणाचल पश्चिम में उन्हें चुनौती दे रहे हैं पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी.

के अन्नामलाई, भाजपा, कोयंबटूर

इस लोकसभा चुनाव में भाजपा के सबसे ज्यादा चर्चित उम्मीदवारों में से एक के अन्नामलाई मैदान में हैं. वह पार्टी की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख हैं. उन्होंने प्रमुख मुद्दों पर पार्टी के रुख को साफ किया है.

गौरव गोगोई, कांग्रेस, जोरहाट

कांग्रेस के प्रमुख युवा चेहरों में गौरव गोगोई असम के कलियाबोर से दो बार के सांसद हैं और 2014 और 2019 के चुनावों में भाजपा की लहर के बावजूद जीतने में कामयाब रहे. परिसीमन के बाद कालियाबोर सीट का अस्तित्व समाप्त होने के बाद इस बार वह जोरहाट से चुनाव लड़ रहे हैं.

तमिलिसाई सौंदर्यराजन, भाजपा, चेन्नई दक्षिण

भाजपा की एक अनुभवी नेता, जिन्होंने तमिलनाडु प्रमुख के रूप में काम किया. सुंदरराजन को 2019 में तेलंगाना का राज्यपाल नामित किया गया था और उन्होंने पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला था.

नकुलनाथ, कांग्रेस, छिंदवाड़ा

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद नकुलनाथ की नजर इस बार एक और जीत पर है. कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे, वह एक व्यवसायी हैं और देश के सबसे अमीर सांसदों में से एक हैं.

के कनिमोझी, डीएमके, थूथुक्कुडी

दो बार की राज्यसभा सांसद, कनिमोझी 2019 में लोकसभा के लिए चुनी गईं. संसद में विपक्ष की सबसे प्रमुख आवाज़ों में से एक, वह राष्ट्रीय राजधानी में DMK का प्रमुख चेहरा भी हैं. अपने पहले लोकसभा चुनाव में, उन्होंने 2019 का चुनाव 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीता था.

सर्बानंद सोनोवाल, भाजपा, डिब्रूगढ़

असम गण परिषद के उम्मीदवार के रूप में डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट जीतने के बीस साल बाद, सर्बानंद सोनोवाल इस बार भाजपा के चुनावी उम्मीदवार के रूप में वापस आ गए हैं. केंद्रीय मंत्री और असम के पूर्व मुख्यमंत्री, सोनोवाल मौजूदा राज्यसभा सांसद हैं.

जितिन प्रसाद, भाजपा, पीलीभीत

2022 के उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने के दो साल बाद, जितिन प्रसाद को पीलीभीत के लिए चुनाव पास मिल गया है, जहां भाजपा ने मौजूदा सांसद वरुण गांधी की जगह ली है. उन्होंने 2004 और 2009 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की.

कार्ति चिदम्बरम, कांग्रेस, शिवगंगा

कांग्रेस के कार्ति चिदम्बरम तमिलनाडु की शिवगंगा सीट बरकरार रखना चाहेंगे. 2019 के चुनाव में उनके द्वारा जीती गई सीट से उनके पिता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम सात बार निर्वाचित हुए.

VIEW ALL

Read Next Story