किस विटामिन की कमी से नहीं आती है अच्छी नींद, जानें महत्वपूर्ण बातें

Lack of Sleep Reason

नींद न आना एक ऐसी गंभीर समस्या है, जो आगे चलकर आपके लिए बहुत बड़ी समस्या बन सकती है.

ज्यादातर लोग नींद की समस्या बहुत हल्के में लेते हैं, अगर इस समस्या का सही वक्त पर इलाज नहीं किया गया, तो आगे चलकर बहुत बड़ी बीमारी में तब्दील हो सकती है.

नींद ने आने की वजह से माइग्रेन, मोटापा और डायबिटीज की जैसे गंभीर समस्या हो सकती है. आइए जानते है कि कौन-कौन सी विटामिन्स की वजह से नींद न आने की समस्या होती है.

WHO के एक रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको रातों में बेचैनी रहेगी. जिससे नींद नहीं आती है. ऐसे में लोगों को नींद की समस्या हो सकती है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विटामिन डी की कमी की वजह से मेलाटोनिन प्रोडक्शन कम हो जाता है, मेलाटोनिन हमारे शरीर में नींद के हार्मोन्स होते, जिससे अच्छी नींद नहीं आती है.

क्योंकि जब हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है, ऐसे में हमारी बॉडी में मेलाटोनिन प्रोडक्शन का प्रोडक्शन कम हो जाता है.

ऐसे हालात में पूरी रात हमें बेचैनी हो सकती है. क्योंकि उस वक्त हमारे Nerves को रिलैक्स नहीं होने देता है.

हैप्पी हार्मोन की वजह से भी अच्छी नींद नहीं आती है, क्योंकि जब आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन कम हो जाएगा, ऐसी स्थिति में नींद नहीं आती है.

ऐसे में विटामिन डी को दूर करने के लिए अंडा, दूध, दही, संतरा, सी फूड और मशरूम का सेवन करें. इसके साथ ही सुबह में धूप का सेवन करें

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी हेल्थ रिपोर्ट पर आधारित है. अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो डॉक्टर से दिखाएं.

VIEW ALL

Read Next Story