दिल्ली के निजी स्कूलों में जूनियर कक्षाओं में दाखिले के रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी दिन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1497077

दिल्ली के निजी स्कूलों में जूनियर कक्षाओं में दाखिले के रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी दिन

Registration for admission to entry level classes in Delhi private schools to end on Friday: यह प्रक्रिया इसी माह एक दिसंबर से शुरू की गई थी, जो 23 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी. विद्यार्थियों की पहली लिस्ट और प्रतीक्षा सूची 20 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी, जबकि दूसरी लिस्ट छह फरवरी को आएगी.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः दिल्ली के 1800 से ज्यादा निजी स्कूलों में अकादमिक सत्रः 2023-24 (2023 24 academic session) में प्रवेश स्तर के क्लास में दाखिले (admission to entry level classes) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुक्रवार को खत्म ( Registration for admission end on Friday) हो जाएगी. यह प्रक्रिया इसी माह एक दिसंबर से शुरू की गई थी. नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चा कम से कम चार साल की उम्र सीमा पार कर चुका हो जबकि केजी (किंडर-गार्टन) में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च, 2023 को कम से कम पांच साल होनी चाहिए. वहीं, पहली कक्षा में एडमिशन के लिए उम्र कम से कम छह साल होनी चाहिए.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, छांटे गए विद्यार्थियों की पहली लिस्ट और प्रतीक्षा सूची 20 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी, जबकि दूसरी लिस्ट छह फरवरी को आएगी. गैर सहायता वाले मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय अपनी-अपनी वेबसाइट पर प्रवेश के लिए मापदंड पहले ही अपलोड कर चुके हैं. सरकार ने कहा है कि उपर्युक्त आदेश का सभी स्कूलों को अनिवार्य तौत पर पालन करना है. प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर उपरोक्त प्रवेश कार्यक्रम का प्रकाशन करेगा. इसके अलावा, प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि दाखिले के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख तक सभी आवेदकों को उपलब्ध करा दिए जाएं. 

दाखिले के रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर सिर्फ 25 रुपये की गैर-वापसी योग्य राशि ली जा रही है. माता-पिता द्वारा स्कूल के प्रॉस्पेक्टस की खरीदारी वैकल्पिक रखी गई है, इसके लिए किसी को फोर्स नहीं किया जाएगा. सर्कुलर के मुताबिक, सभी निजी स्कूल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के छात्रों के साथ-साथ विकलांग बच्चों के लिए 25 फीसदी सीटें आरक्षित करेंगे.

Zee Salaam

Trending news