26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग; स्कूल- कॉलेज, कारखाने रहेंगे बंद, जानें; यूपी में कहां-कहां है मतदान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2220555

26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग; स्कूल- कॉलेज, कारखाने रहेंगे बंद, जानें; यूपी में कहां-कहां है मतदान

UP Lok Sabha Election: लोकसभा इलेक्शन 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग कल यानी शुक्रवार 26 अप्रैल को होनी है. दूसरे मरहले में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण के लिए 91 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

 

26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग; स्कूल- कॉलेज, कारखाने रहेंगे बंद, जानें; यूपी में कहां-कहां है मतदान

Lok Sabha Election UP Second Phase Voting: लोकसभा इलेक्शन 2024 के दूसरे चरण की वोटिंग कल यानी शुक्रवार 26 अप्रैल को होनी है. 26 अप्रैल को 13 राज्यों में 88 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.  दूसरे मरहले में नोएडा में भी वोटिंग होनी है. इसके साथ ही वोटिंग को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने अपनी कमर कस ली है. लोकसभा इलेक्शन को देखते हुए 26 अप्रैल को गौतमबुद्ध नगर जिले में तमाम स्कूल और कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.  अफसरान ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कारखानों और उद्योगों को भी बंद रखने की हिदायात दी गई हैं. इसका मकसद ये है कि, शुक्रवार को दूसरे चरण की वोटिंग में मजदूर वर्ग भी अपना वोट डाल सके.

स्कूल- कॉलेज और कारखाने रहेंगे बंद
बता दें कि, गौतमबुद्ध नगर में 26.75 लाख रजिस्टर्ड वोटर्स हैं. इलेक्शन कमीशन के आंकड़ों के मुताबिक, 2019 के लोकसभा इलेक्शन में जिले में 60.47 फीसद, 2014 में 60.38 फीसद और 2009 में बेहद कम 48 फीसद वोटिंग फीसद दर्ज की गई थी. इस सिलसिले में जानकारी देते हुए डीएम मनीष कुमार वर्मा ने  बताया कि, "गौतम बौद्ध नगर में तमाम स्कूल और कॉलेज मतदान को देखते हुए शुक्रवार को बंद रहेंगे. लेकिन 27 अप्रैल को  सामान्य तौर पर खुले रहेंगे. 26 अप्रैल को यूपी की 8 सीटों पर इलेक्शन होना है. जिनमें अमरोहा,मेरठ,बागपत,गाजियाबाद,गौतम बुद्ध नगर,अलीगढ़,मथुरा और बुलंदशहर में लोग अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 

91 उम्मीदवार चुनावी मैदान
बता दें कि, दूसरे फेज में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दूसरे मरहले के लिए 91 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमे गौतमबुद्धनगर और मथुरा सीट पर 15-15, बुलंदशहर में 6 उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में हैं. जबकि अमरोहा में 12, मेरठ में 8, बागपत में 7, गाजियाबाद और अलीगढ़ में 14-14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चरण के मतदान के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Trending news