'टाइम 100 क्लाइमेट' लिस्ट में वो 8 भारतीय शामिल, जिन्हें फ़िक्र है हमारे पर्यावरण की
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1965165

'टाइम 100 क्लाइमेट' लिस्ट में वो 8 भारतीय शामिल, जिन्हें फ़िक्र है हमारे पर्यावरण की

Time 100 climate  list: टाइम पत्रिका की पहली 'टाइम 100 क्लाइमेट' लिस्ट में भारतीय मूल के आठ लोगों को शामिल  किया गया है, जिसमें विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल का भी नाम  शामिल हैं. इस लिस्ट में विभिन्न क्षेत्रों में वास्तविक क्लाइमेट पर कार्रवाई करने वाले बड़े नामों पर प्रकाश डाला है.

'टाइम 100 क्लाइमेट' लिस्ट में वो 8 भारतीय शामिल, जिन्हें फ़िक्र है हमारे पर्यावरण की

आज टाइम मैगज़ीन ने "टाइम 100 क्लाइमेट" लिस्ट की घोषणा की है, जिसमें क्लाइमेट के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में आठ भारतीय नामों को भी शामिल किया गया है. इन नामों मैं विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल भी समाहित हैं.  यह लिस्ट उन व्यक्तियों को शामिल करती है, जिन्होंने अपने क्षेत्र में उदारवाद, परिवर्तन, और प्रगति की दिशा में सकारात्मक काम किया है.

'अजय बंगा' और 'भाविश अग्रवाल' के साथ साथ, अन्य भारतीय नामों में  ,'द रॉकफेलर फाउंडेशन' के सद्र राजीव जे शाह', 'बोस्टन कॉमन एसेट मैनेजमेंट' की फाउंडर और अध्यक्ष  'गीता अय्यर', 'अमेरिकी ऊर्जा विभाग ऋण कार्यक्रम कार्यालय' के निदेशक 'जिगर शाह', 'हस्क पावर सिस्टम्स' के सीईओ और सह-संस्थापक 'मनोज सिन्हा', 'कैसर परमानेंट' के लिए पर्यावरण प्रबंधन की कार्यकारी निदेशक 'सीमा वाधवा', और 'महिंद्रा लाइफस्पेसेज' के प्रबंध निदेशक (एमडी) और सीईओ 'अमित कुमार सिन्हा' जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं.

टाइम ने कहा है कि जून में विश्व बैंक के अध्यक्ष बने बंगा, संस्था के लिए क्लाइमेट चेंज से  लड़ते हुए गरीबी मिटाने के एक नए मिशन की शुरुआत कर रहे हैं. इतना ही नहीं बंगा ने मोरक्को में 2023 की विश्व बैंक समूह-आईएमएफ की वार्षिक बैठक में यह भी कहा कि “अगर आप ठीक तरह से सांस नहीं ले सकते और साफ पानी नहीं पी सकते, तो गरीबी मिटाने का कोई मतलब नहीं है". 

टाइम 100 क्लाइमेट लिस्ट ने इन लोगों को क्लाइमेट चेंज  से लड़ने और व्यावसायिक मूल्यों को बनाने में उनकी व्यापक उपलब्धियों के लिए प्रोत्साहित किया है. इसमें शामिल प्रत्येक नाम का मूल्यांकन हाल की कार्रवाइयों, अनुमानित परिणामों और क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ाई में प्रभाव पर किया गया है और यह लिस्ट क्लाइमेट एक्शन और बिजनेस वैल्यूज के बीच के संबंध को समझाती है, और क्लाइमेट चेंज जैसे बड़े संकट से निपटने के लिए आकार देने और नेतृत्व करने वाले प्रयासों पर प्रकाश डालती है.

Trending news