Delhi Weather: दिल्ली में कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम? कई राज्यों के लिए जारी की गई चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2215674

Delhi Weather: दिल्ली में कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम? कई राज्यों के लिए जारी की गई चेतावनी

Weather Report: दिल्ली मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी है. वहीं दिल्ली में कैसा मौसम रहने वाला है, इसके बारे में भी बताया है. बता दें दिल्ली में भी धीरे-धीरे तापमान में इजाफा हो रहा है.

Delhi Weather: दिल्ली में कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम? कई राज्यों के लिए जारी की गई चेतावनी

Weather Report: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी भारत में तापमान में इजाफा जारी रहने के कारण कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने पिछले हफ्ते उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में तापमान में सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस का इजाफा दर्ज किया है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

इस बीच, मौसम विभाग ने कहा कि इस हफ्ते दिल्ली में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की उम्मीद है. कुछ दिनों के बाद दिल्ली-एनसीआर का तापमान भी 1-2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि इस हफ्ता पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने एएनआई को बताया, “दिल्ली में, हमारा अनुमान है कि आने वाले 2-3 दिनों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. इसके बाद धीरे-धीरे 1-2 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है और इसके साथ ही कल हल्की बारिश की भी संभावना है. फिलहाल पूर्वी भारत की बात करें तो 1-2 स्टेशनों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अगले 4-5 दिनों में पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और उत्तर पश्चिम भारत में इसके 40 के करीब या 41 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने की कोई उम्मीद नहीं है.'

लू की दी चेतावनी

आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा कि भारत में इस समय लू के हालात बने हुए हैं और अगले 4-5 दिनों में यह और भी तीव्र हो सकती है. बढ़ते तापमान के कारण पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. ओडिशा में रविवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अगले चार दिनों तक राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा.

अनुमान है कि सोमवार को पूर्वी राज्यों में तापमान में हल्की गिरावट होगी. बिहार में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना है, जबकि झारखंड में लू चलने की संभावना बनी हुई है. देश के दक्षिणी राज्यों में फिलहाल लू की कोई कंडीशन नहीं है, लेकिन कई राज्यों में 'गर्म और आर्द्र' मौसम की चेतावनी जारी की गई है. देश के दक्षिणी राज्यों में नामांकित लू की कोई स्थिति नहीं है, लेकिन कई राज्यों में 'गर्म और आर्द्र' मौसम की चेतावनी जारी की गई है.

Trending news